यात्रियों की सुरक्षा का रखते हुए ध्यान, ‘जीआरपी चौकी’ का हुआ निर्माण…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल में  यात्री को सुरक्षित रेल यात्रा को देखते हुए ऐशबाग रेलवे स्टेशन पर नई ‘जीआरपी चौकी’ का लोकार्पण मण्डल की रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के साथ साथ अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे पीयूष आनन्द के द्वारा अनावरण किया गया। इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह बहुत हर्ष का मौका है कि नये चौकी के लोकार्पण समारोह में हम एकत्रित हुए है। रेलवे और पुलिस प्रशासन दोनो एक संयुक्त रूप से एक टीम के अन्र्तगत कार्य करते है।

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ने जीआरपी चौकी के निर्माण हेतु मूल्यवान सहयोग दिया है जिसके लिए हम आभारी है। विशेष रूप से हम सबका यह प्रयास होना चाहिए जो यात्री सफर कर रहे है, उन्हें ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा प्रदान की जाये। मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने अपने सम्बोधन में अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे तथा पूरी जीआरपी की टीम का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जीआरपी चौकी की स्थापना से जीआरपी कर्मियों को डियूटी के दौरान कार्य करने में सुविधा मिलेगी। हम लोग टीम भावना के साथ कार्य करते है।

मण्डल में कोविड के दौरान प्रवासी यात्रियों के लिए चलाई गयी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन में जीआरपी का महत्वपूर्ण सहयोग मिला। यात्रियों की सुरक्षा हेतु जीआरपी की सहायता और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इसके अधिकार क्षेत्र में आने वाले मण्डल के रेल खण्ड पर अत्याधिक लाभ मिलेगा तथा पूरे क्षेत्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार पर सकारात्मक रूप से प्रभाव पडे़गा तथा मण्डल में जीआरपी को अपराधियों गतिविधियों पर अंकुश लगाना अधिक आसान होगा और इससे अपराधिक मामलों को जल्दी से निपटाने में मदद मिलेगी।  इस अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक रेलवे श्रीमती पुष्पाजंलि, वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त अमित कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक रेलवे सौमित्र यादव, मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अनुज सिंह, क्षेत्राधिकारी रेलवे (प्रथम) संजीव कुमार सिन्हा व अन्य अधिकारी तथा रेलवे/जीआरपी कर्मी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey