अब दिखेगा खाकी का नया अवतार

अब दिखेगा खाकी का नया अवतार

UP Special News

गोरखपुर(जनमत):- अपराध नियंत्रण और हमेशा लोगों के लिए तत्पर रहने वाली यूपी पुलिस ने अब एक और कदम आगे बढ़ाया है। इसके लिए पुलिस ने एक योजना तैयार की है जिसमे असहाय बड़े – बुजुर्ग और जरूरत मंद लोगो को किसी भी वक्त आपातकाल में दवा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए आपको बस अपने परिवार और रिश्तेदारों का समस्त ब्यौरा पुलिस को उपलब्ध कराना होगा। हालांकि यह व्यावस्था अभी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर पुलिस ने ही शुरू की है।

गोरखपुर पुलिस की इस नई पहल से जहा जरुरत मंद को लाभ मिलेगा वही दूसरी तरफ ऐसे लोगो को भी राहत मिल जाएगी जो किसी न किसी कारण रोजी – रोटी के लिए महानगरों में अपनों से दूर रहते है। ऐसे में इन लोगों को गोरखपुर पुलिस की पहल से बड़ी राहत मिलेगी। समय की रफ़्तार के साथ डॉयल 100 ने भी अपनी रफ़्तार बढ़ाई है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश में अब यह डॉयल 112 के नाम से जानी जाती है। समय को देखते हुए इस आपात्कालीन व्यावस्था को आधुनिक तकनीकी से जोड़ा गया है। जिसमे चोरी, डकैती और लूट की घटनाओं की सूचना पर अलर्ट रहने के साथ ही डायल 112 घरों में अकेले रहने वाले बीमार बुजुर्गों को दवा मुहैया कराएगी।

ऐसा अच्‍छा काम करने वाले पुलिसवालों को पुलिस कप्‍तान सम्‍मानित भी करेंगे। इस सेवा का लाभ लेने के लिए बस जरूरतमंद को अपना सम्पूर्ण रिकॉर्ड मसलन घर में कितने सदस्य है। उनके नाते – रिश्तेदारों की जानकारी और उन्हें कौन – कौन सी बीमारी है यह सब कुछ बताने के साथ ही मोबाइल नंबर भी पुलिस को उपलब्ध कराना होगा। यह रिकॉर्ड कंप्यूटर में ऑनलाइन दर्ज होगा।

इस पहल से बुजुर्गो के साथ पुलिस का मेल जोल बढ़ेगा और इसका लाभ इन्हे छोटी – बड़ी घटनाओं को रोकने में मिलेगा। इस पहल की जानकारी देने के साथ ही गोरखपुर के पुलिस कप्तान सुनील गुप्ता ने इसकी बारीकी का निरीक्षण किया और पुलिस कर्मियों को जरुरी टिप्स भी दिए। इस दौरान पुलिस कप्तान ने ड्राइविंग सीट पर बैठकर अपने मातहतों में जोश भी भरा।