किसान बिल पूरी तरह किसानों के हित में है:- रवि किशन

UP Special News राजनीति

गोरखपुर (जनमत):- भारतीय जनता पार्टी के द्वारा देश के पूर्व  प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी की जयंती के मौके पर जगह जगह किसान  चौपाल का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने भी वर्चुअल रूप से किसानों से बात की। इस दौरान गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने सहजनवा के पाली ब्लॉक में किसानों को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा  कि केंद्र सरकार जो किसान बिल लायी है वो किसानों के पूरे हित में है। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ लगातार किसानों के हित में कार्य कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।

इस नए किसान बिल से अब किसान मंडी के बाहर भी अपनी फसल बेच सकता है और मंडी के अंदर भी। किसान का सामान कोई भी व्यक्ति संस्था खरीद सकती है जिसके पास पैन कार्ड हो। अगर फसल मंडी के बाहर बिकती है तो राज्य सरकार किसान से कोई भी टैक्स वसूल नहीं सकती।इस बिल से कमीशन एजेंटों के कार्यो पर विराम लगेगा। जिससे किसानों को लाभ पहुंचेगा। अब किसान अपनी फसल कहीं भी बेच सकते हैं। कोई बंदिश नहीं है।  किसान बिल से खरीददार बढ़ जाएंगे जिससे किसनो को उनके फसल का अच्छा दाम मिल सकेगा।

आगे उन्होंने  कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 1970 दशक में एक किसान बिल लाई थी, जिसके तहत एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग ऐक्ट के तहत कृषि विपणन समितियां बनी थीं। इसे ही शार्ट फार्म में एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग कमेटी(एपीएमसी) कहा जाता है। बताया कि इस एक्ट में यह प्रावधान किया गया कि किसान अपनी उपज केवल सरकार द्वारा तय स्थान अर्थात सरकारी मंडी में ही बेच सकता है। इस मंडी के बाहर किसान अपनी उपज नहीं बेच सकता। और इस मंडी में कृषि उपज की खरीद भी वो ही व्यक्ति कर सकता था जो एपीएमसी में रजिस्टर्ड हो, दूसरा नहीं।

Posted By:- Amitabh Chaubey