असलाह धारियों के लिए पुलिस ने जारी किया “नया फ़रमान”…

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बढ़ते अपराधों के बीच लखनऊ पुलिस ने अपराधियों पर नकेल लगाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। पहल के तहत लाइसेंस धारियों को अब  हथियारों और कारतूसों का पूरा व्यौरा देना होगा। इसी कड़ी में लखनऊ पुलिस ने का एक सेल का गठन किया है। जिसका काम वैध हथियारों की निगरानी के साथ ही कारतूसों पर भी नज़र रखना होगा। सेल के गठन होने के पहले ही दिन लखनऊ पुलिस  ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसे कई लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है जो  कारतूसों के इस्तेमाल होने का व्यौरा पुलिस को नहीं उपलब्ध करा सके है।

वैध  हथियारों के गलत इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस द्वारा अलग से सेल का गठन करने वाला लखनऊ अब उत्तर प्रदेश का पहला जनपद बन चुका है। शस्त्र एवं कारतूस नियंत्रण प्रकोष्ठ का गठन करने वाला लखनऊ, उत्तर प्रदेश का अब पहला जनपद बन गया है। इस सेल के गठन होने के बाद तत्काल प्रभाव से इसको सक्रिय भी कर दिया गया है। यह सेल अपर पुलिस अधीक्षक  पश्चिमी की अगुवाई में कार्य करेगा और इसमें कई पुलिस कर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है। वैध हथियारों के गलत इस्तेमाल पर अंकुश लगाने वाला अपने आप में यह पहला पुलिस सेल है। इसके प्रभावी होने के पहले ही दिन एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने खुद लाइसेंसधारियों को थाना गोमतीनगर में हथियार और कारतूसों के साथ तलब किया। तलब किये गए कई लाइसेंसधारी ऐसे निकले जिनके पास कारतूस के इस्तेमाल होने का व्यौरा नहीं था और न ही वह खाली खोके दे सके।

जिसके चलते पुलिस की ओर से ऐसे लोगो के खिलाफ आर्म एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। एसएसपी के मुताबिक लखनऊ में 57 हजार लाइसेंसधारी है। इनमे से जो भी कारतूसों का व्यौरा नहीं दे पायेगा उसके खिलाफ आर्मस एक्ट के तहत कार्रवाई के साथ ही उनके लाइसेंस के निरस्तीकरण की भी कार्रवाई की जाएगी। बता दे कि पिछले दिनों लखनऊ में हुई ताबड़तोड़ वारदातों के बाद डीजीपी स्तर पर अपराधों को रोकने के लिए मंथन हुआ था। साथ ही इस दौरान लखनऊ पुलिस को फटकार भी लगाईं गई थी। इसी के बाद ही लखनऊ पुलिस हरकत में आई और इस तरह के सेल का गठन कर वैध हथियारों और कारतूसों के मिलान की जाँच शुरू कर दी है। हालांकि इन सबके बाद भी पिछले दिनों लखनऊ में हुई संगीन वारदातें आज तक राजधानी पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है।

Posted By:- Amitabh Chaubey