फैक्ट्री में गैस से रिसाव से कई मजदूरों की हालत बिगड़ी

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत ) :- उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के थाना रोरावर क्षेत्र के गाँव तालसपुर इलाके में मीट अल दुआ फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव होने से अफरा तफरी मच गई। जिसमें 50 से अधिक मजदूरों की हालत बिगड़ गई ओर अंदर ही बेहोश होकर जमीन पर गिर गए है। सूचना मिलते ही डीएम, एसएसपी, सीओ समेत कई थानों का पुलिस फोर्स मौके पर पहुँच गयी। जिसके बाद 50 से ज्यादा लोगों को जेएन मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया | जहाँ सभी मजदूरों का उपचार जारी है तो वहीं फैक्ट्री के अंदर पाइप में अमोनियम गैस का रिसाव शुरू हुआ और बाद में प्रेशर के चलते अमोनियम गैस का पाइप फट गया। अमोनियम गैस के रिसाव से बेहोश हुए घायलों में ज्यादातर महिलाएँ शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना रोरावर इलाके की अलीगढ़ आगरा दिल्ली कानपुर बाईपास पर बनी अल दुआ मीट फैक्ट्री में गुरुवार को अचानक अमोनियम गैस का रिसाव हो गया। फैक्ट्री के अंदर अमोनियम गैस का रिसाव होने के दौरान के मीट फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे मजदूरों में अफरा तफरी और भगदड़ मच गई ओर काम कर रहे मजदूरों ने अपनी-अपनी जान बचाने के लिए चीखना-चिल्लाते हुए फैक्ट्री के अंदर से भागने लगे। अल दुआ मीट फैक्ट्री में अमोनियम गैस का रिसाव होने की सूचना मिलते ही अलीगढ़ जिला प्रशासन और पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। जिसके बाद इलाका थाना  सहित कई थानों का फोर्स हादसे की सूचना मिल मौके पर पहुँच गया। वहीं,  अमोनियम गैस के रिसाव में करीब 50 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

जिसके बाद मौके पर पहुँची पुलिस के द्वारा सभी घायलों को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। मौके पर मौजूद अलीगढ़ के जिला प्रशासन द्वारा फैक्ट्री के अंदर फंसे मजदूरों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए एक-एक कर बाहर निकाला जा रहा है |  इस दर्दनाक हादसे की खबर सुन अलीगढ़ के अंदर पूरी तरह से सन्नाटा पसर गया। जबकि घायल कर्मचारियों में लड़कियों पुरुष और महिलाएँ भी शामिल है। जबकि घायलों का आंकड़ा 100 के पार बताया जा रहा है। जबकि कुछ लोग बेहोश होकर फैक्ट्री के अंदर ही जमीन पर गए। जिसके बाद फैक्ट्री में अमोनियम गैस का रिसाव होने की सूचना पर सीओ प्रथम व फायर ब्रिगेड की टीम दमकल की गाड़ियाँ लेकर मौके पर है।

डीएम इंद्र विक्रम सिंह व एसएसपी कलानिधि नैथानी मेडिकल पहुँच गए। मीट फैक्ट्री के हुए हादसे की सूचना मिलते ही मेडिकल कॉलेज का डॉक्टर स्टाफ पूरी तरह से चौकन्ना हो चुका है क्योंकि फैक्ट्री के अंदर फंसे मजदूरों का आंकड़ा 100 के पार भी पहुँच सकता है। मजूदरों की संख्‍या बढ़ने के चलते जेएन मेडिकल प्रशासन व डॉक्टर्स भी अब अलर्ट हो गए। वहीं इस पूरे मामले पर अलीगढ़ के जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस को सूचना मिली थी कि तिलकपुर गाँव के पास बनी अल दुआ मीट फैक्ट्री में अमोनियम गैस का रिसाव होने के चलते फैक्ट्री में पेकेजिंग का काम कर रहे 100 से ज्यादा लड़के लडकियाँ और महिलाएँ  अमोनियम गैस की जद में आ गई ओर गंभीर रूप से घायल हो गई। हादसे में ज्यादातर महिलाएँ  घायल बताई जा रही है |

इसके बाद सभी घायलों को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। जहाँ उनका उपचार जारी है। जबकि मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को मुस्तैद कर दिया गया है। मेडिकल के सभी डॉक्टर जिला प्रशासन के लगातार संपर्क में बने हुए हैं।जबकि मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराए गए सभी मजदूरों की हालत खतरे से बाहर है। एक भी मजदूर की हताहत होने की कोई खबर नहीं है। एहतियात के तौर पर फायर ब्रिगेड के अधिकारियों और कर्मचारियों समेत पुलिस व जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की टीमों के द्वारा फैक्ट्री में कुछ कर लिया गया कि कोई घायल मजदूर फैक्ट्री के अंदर तो फसा हुआ नहीं हैं।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम दृष्टया जाँच में निकल कर सामने आया है। फैक्ट्री के अंदर अमोनियम गैस के पाइप में पहले रिसाव हुआ। जिसके बाद पाइप दबाव बढ़ने पर अमोनियम गैस का पाइप फट गया। जिसके चलते अमोनियम गैस का रिसाव फैक्ट्री के अंदर फैल गया और फैक्ट्री में पैकेजिंग का काम कर रहे हैं ज्यादातर महिलाएँ पुरुष और लडकियाँ को फैक्ट्री के अंदर रिसाव होने के चलते सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फैक्ट्री को सीज किए जाने को लेकर इलाका पुलिस की तरफ से प्रथम सूचना रिपोर्ट थाने में दर्ज की जा रही है।

विवेचना के दौरान जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर फैक्ट्री के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाएँगे । जबकि मौके पर मौजूद उद्योग विभाग ओर पोलूशन कंट्रोल रूम की टीम के द्वारा फैक्ट्री का निरीक्षण कर हादसे का पता लगाया जा रहा है। कि फेक्ट्री के अंदर जो अमोनियम गैस का रिसाव हुआ है वह रिसाव फैक्ट्री की लापरवाही के चलते हुए या फिर फैक्ट्री के अंदर तकनीकी खराबी के चलते बड़ा हादसा हुआ। फैक्ट्री में काम करने वाले करें 54 मजदूरों के बेहोश होने की सूचना मिली थी जिन सभी मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कर आते हुए उपचार जारी है।

Reported By :-  Ajay Kumar

Published By :- Vishal Mishra