यूपी के 46 शेहरों में मानसून का दस्तक, होगी झमाझम बारिश

UP Special News

 लखनऊ (जनमत ) :- यूपी में मानसून ने दस्तक देना शुरू कर दिया है । प्रदेश के कई जनपदों में झामाझम बारिश होते हुए देखने को मिल रहा है | वहीं कुछ जनपद ऐसे है जहाँ गर्मी से उमस और भी तेज होता जा रहा है | बुधवार को प्रदेश के 46 जिलों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिनों में पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो जाएगा। 29 जून को ऑरेंज अलर्ट है, यानी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। 30 जून को रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी अधिकांश क्षेत्रों में 30 से 35 मिमी तक बारिश हो सकती है।

गोरखपुर के बर्रोही टोला में रहने वाली विद्यावती देवी पत्नी रामकवल उम्र 55 साल की बिजली गिरने से मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, खेत में काम करते समय बुधवार सुबह 3 बजे आकाशीय बिजली ने महिला को अपनी चपेट में ले लिया। यूपी में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 12 मौतें हुई हैं।

उधर, कानपुर की चंद्रशेखर आजाद कृषि यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने कहा, ”29 जून से 2 जुलाई तक पूरे यूपी में बारिश होगी। इस बारिश से गर्मी और उमस से लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। धान की रोपाई के लिए भी ये बारिश काफी लाभदायक साबित होगी। ये पानी खेतों में नमी पैदा करेगा।”
लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर,  अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, उन्नाव, बाराबंकी, हमीरपुर,प्रयागराज, रायबरेली,कानपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, अयोध्या, अमेठी, प्रतापगढ़, कौशांबी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़, मिर्जापुर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, बलिया।
मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक गोरखपुर, सोनभद्र, वाराणसी में मानसून आ चुका है। यहां के कई जिलों में मंगलवार को भी बारिश हुई। लखनऊ में प्री-मानसून एक्टिविटी की वजह से बारिश हुई। वहीं कानपुर में घने बादलों और ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत दी। आज कुछ जिलों को छोड़कर बाकी हर जगह बारिश के प्रबल आसार बने हुए हैं।
शहर बारिश (मिमी. में) तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
बरेली 0.8 35.4
फुर्सतगंज (अमेठी) 9 38.4
गोरखपुर 0.6 33.6
लखनऊ 0.2 40.6
वाराणसी 01 39

 

सिटी मैक्सिमम (तापमान) मिनिमम (तापमान)
आगरा 41.8 29.8
अलीगढ़ 39.6 30.8
कानपुर 42 30.6
मेरठ 36.3 26.3
प्रयागराज 41.6 30.7

Posted By- Vishal Mishra