अब जल्द ही नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम होगा सिद्धार्थनगर..

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- भारत देश के किसी भी क्षेत्र के विकास में रेलवे का अहम योगदान होता है। उस क्षेत्र में रेलवे स्टेशन तथा वहाँ से गुजरने वाली गाड़ियाँ से क्षेत्रीय विकास परिलक्षित होता है। उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र एवं नेपाल सीमा पर स्थित नौगढ़ रेलवे स्टेशन जिसे कि आदर्ष स्टेशन घोषित कर मानक के अनुरूप यात्री सुविधायें उपलब्ध कराई गई हैं। नौगढ़ रेलवे स्टेशन सिद्धार्थनगर जनपद का जिला मुख्यालय स्टेशन है। इस क्षेत्र के गौतम बुद्ध की जीवन घटनाओं से जुड़े होने के कारण लोगों की काफी समय से यह मांग थी कि नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रखा जाय ।

जनांकाक्षाओं को देखते हुये इस स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है और माननीय रेल राज्य मंत्री सुरेष सी.अंगड़ी 22 जुलाई,2020 को वीडियो लिंक के माध्यम से नौगढ़ स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर में नाम परिवर्तन का किये जाने का शुभारम्भ करेंगे। यह कार्यक्रम माननीय सांसद श्री जगदम्बिका पाल की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होगा । नौगढ़ स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल अन्तर्गत गोरखपुर-गोण्डा लूप रेल खण्ड पर स्थित हैं।

हिमालय की तलहटी में स्थित गोरखपुर-गोण्डा मीटर गेज लूप रेल खण्ड का निर्माण पाँच चरणों में पूरा हुआ । इसके द्वितीय चरण में 15 जनवरी,1905 को उस्का बाजार-बढ़नी खण्ड का निर्माण हुआ और नौगढ़ रेलवे स्टेशन अस्तित्व में आया। इस लूप लाइन खण्ड का आमान परिवर्तन परियोजना तीन चरणों में वर्ष 2015 में पूरा हुआ और यह क्षेत्र पूरे देश से बड़ी लाइन के माध्यम से जुड़ गया। गोरखपुर-गोण्डा लूप खण्ड का विद्युतीकरण कार्य स्वीकृत है, जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है, जिसके पूरा होने पर क्षेत्र में विद्युत इंजन चालित गाड़ियों का संचलन होगा और क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त करने में काफी सहूलियत होगी ।

नौगढ़ रेलवे स्टेशन बड़ी लाइन खण्ड पर स्थित होने के कारण सीधी ट्रेन सेवा से गोरखपुर, गोण्डा, लखनऊ, लखीमपुर, कानपुर, दिल्ली, मुम्बई, कासगंज, मथुरा, कोटा, बडोदरा, सूरत, झांसी, भोपाल, मुजफ्फरपुर, कटिहार आदि नगरों से जुड़ा हुआ है।

Posted By:- Amitabh Chaubey