लखनऊ स्टेशन पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- लखनऊ स्टेशन पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक स्टेशन निदेशक आशीष सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने वहां उपस्थित सभी सदस्यों से सरकारी कामकाज सरल एवं सुबोध हिंदी में करने का आह्वान किया तथा कहा कि ग्राहक की सेवा ग्राहक की भाषा में करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। राजभाषा पत्रिका सारंग में कई तकनीकी लेख चारबाग स्टेशन पर कार्यरत रेल कर्मियों के हैं इस पर अध्यक्ष ने उन सभी लेखकों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि इसी प्रकार के उच्च गुणवत्ता युक्त तकनीकी लेख लिखने के लिए अन्य विभागों के कर्मचारी भी आगे आकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए अपने लेखों को कलमबद्ध कर ‘सारंग’ में प्रकाशित होने के लिए राजभाषा विभाग को उपलब्ध कराएंगे।

चारबाग स्टेशन पर अमृतलाल नागर पुस्तकालय संचालित किया जा रहा है। अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वह पुस्तकालय की सेवाओं का नियमित लाभ लें तथा अपनी रुचि की पुस्तकें जारी करवा कर अपने घर ले जाएं। इस अवसर पर उन्होंने अपने लिए भी एक पुस्तक जारी करवाई । 11 जुलाई विश्व भर में “विश्व जनसंख्या दिवस’ के रूप में मनाया जाता है । इस अवसर पर दो हिंदी कार्यशालाओं का भी आयोजन किया गया था। डॉ0 एस.सी विश्वकर्मा बीएचएमएस अतिथि वक्ता के रूप में सादर आमंत्रित थे। उन्होंने मानव स्वास्थ्य पर प्रकाश डालते हुए बरसात के मौसम में होने वाली कुछ खास बीमारियों पर बात की तथा श्रोताओं की चिकित्सा संबंधी कुछ जिज्ञासाओं पर चर्चा करते हुए उन्हें कुछ महत्वपूर्ण औषधियों के बारे में विस्तार से बताया।

दूसरी कार्यशाला में मनोज कुमार सिंह , स्टेशन अधीक्षक ने रेल संरक्षा विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर अध्यक्ष ने रेल परिवार की सुश्री जान्हवी शाही पुत्री श्रीमती बबीता शाही, जिन्होंने सीएस की परीक्षा के बाद सीए की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है , को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अध्यक्ष ने सेवानिवृत्त ए के सिंह, मुख्य टिकट निरीक्षक को माला पहनाकर तथा स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक समाप्ति की घोषणा की गई।

Posted By:- Amitabh Chaubey