शांतिपूर्वक ढंग से जुमे की नमाज हुई संपन्न

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- नागरिकता संशोधन बिल को लेकर जहां रोज़ाना देश के अलग अलग शहरों में विपक्षी दल के नेता और कार्यकर्त्ता हंगामा कर रहे है वहीँ दो सम्प्रदायों के बीच तनाव का केंद्र रहने वाली अयोध्या बेहद शांत है।वही नागरिकता संशोधन बिल का विरोध कर रहे हैं जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज के छात्रों पर दिल्ली में पुलिस ने लाठीचार्ज किया था।

इन्हीं सब को लेकर मुस्लिम समाज की ओर से जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन की तैयारी की गई थी। हालांकि हालात की निगरानी कर रहे पुलिस प्रशासन को पल-पल की खबर थी और पुलिस प्रशासन की ओर से हालात से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए थे।आज दोपहर शहर से गांव तक विभिन्न मस्जिदों में शांतिपूर्वक ढंग से जुमे की नमाज संपन्न हुई। जिला मुख्यालय स्थित पुरानी सब्जी मंडी के सराय पोख्ता मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद तकरीर हुई और तकरीर के बाद शांतिपूर्ण ढंग से जिला प्रशासन के प्रदीप सिटी मजिस्ट्रेट को राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया।

इस दौरान मौके पर जमा लोगों ने हाथ में काली तख्तियां लेकर नागरिकता संशोधन बिल एनआरसी और विरोध कर रहे छात्रों पर पुलिसिया कार्रवाई का पुरजोर विरोध किया तथा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जमीयत उलेमा की तरफ से भी इसी दौरान जिला प्रशासन को राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया। मुस्लिम समाज की ओर से सौंपी गई ज्ञापन में राष्ट्रपति से मामले में हस्तक्षेप कर नागरिकता संशोधन बिल को निरस्त करने तथा एनआरसी को देशव्यापी लागू कराने की कोशिश पर रोक लगाने की मांग की गई है।वही अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम फैसला, पर्व त्यौहार और ढांचा ध्वंस की बरसी को सक्षम संपन्न कराने वाली जिला पुलिस और प्रशासन आज के दिन को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए दिनभर मशक्कत में जुटा रहा।

शांति और सुरक्षा के लिए एटीएस कमांडो के साथ त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों के साथ भारी तादात में पुलिस बल व पैरामिलिट्री फोर्स को लगाया गया था। निगरानी के लिए डॉन कमरों का भी इस्तेमाल किया गया तो सोशल मीडिया पर प्रशासन की निगाह रही। सोशल मीडिया पर अयोध्या सर्कुलेट किए जा रहे कुछ भड़काऊ सामग्री पुलिस और प्रशासन के निगाह में आए तो प्रशासन ने इस पर एक्शन लिया। सोशल मीडिया पर शहर की गंगा जमुनी तहजीब को बिगाड़ने तथा शांति सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों में से कुछ को पुलिस ने गिरफ्तार किया है तो बाकी की तलाश में जुटी है