दो आतंकियों को मिली आजीवन कारावास

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- 23 नवंबर 2007 फैजाबाद कचहरी ब्लास्ट के चार आरोपी आतंकवादियों में से दो आतंकियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। एक आतंकी आरोपी खालिद मुजाहिद की पहले ही मौत हो चुकी है। मोहम्मद अख्तर और तारिक काजमी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। दोनों दोषी आतंकियों को पचास पचास हजार का आर्थिक जुर्माना भी लगाए गए हैं। एक आरोपी सज्जाद उर रहमान दोषमुक्त किया गया हैं ।

अयोध्या के मंडल कारागार में अपर जिला जज प्रथम अशोक कुमार ने कोर्ट ब्लास्ट के आरोपियों को सजा सुनाई है । सजा पाए तारिक काजमी व मो अख्तर लखनऊ कोर्ट ब्लास्ट में भी दोषी पाए जा चुके है। नवंबर 2007 फैजाबाद कचहरी सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकियों को एडीजे फर्स्ट ने आज सजा सुनाई है।मंडल कारागार अयोध्या में सजा सुनाई गई है।आरोपी आतंकी तारिक आजमी व मोहम्मद अख्तर को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है ।

दोनों दोषी आतंकियों को 50-50 हजार के आर्थिक दंड भी लगाया गया है।वही सज्जाद उर रहमान को दोषी नहीं पाते हुए दोषमुक्त किया गया है।फैजाबाद वा लखनऊ कचहरी ब्लास्ट में चार आरोपियों की गिरफ्तारी की गई थी जिसमें तारिक कासमी, मोहम्मद अख्तर, सज्जाद उर रहमान, खालिद मुजाहिद को गिरफ्तार किया गया था। इन आरोपियों में से खालिद मुजाहिद की मौत हार्टअटैक से बाराबंकी जेल में हो चुकी है।

बचे तीन आरोपी तारिक काजमी, मोहम्मद अख्तर, सज्जाद उर रहमान पर फैजाबाद कोर्ट, लखनऊ कोर्ट ब्लास्ट को लेकर मुकदमा चलाया जा रहा था। जिसमें लखनऊ कोर्ट ब्लास्ट मामले में मोहम्मद अख्तर व तारिक काजमी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा चुकी है । आज इन्हीं आरोपी मोहम्मद अख्तर, तारिक काजमी को फैजाबाद कचहरी ब्लास्ट मामले में भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। सज्जाद उर रहमान को लखनऊ कोर्ट ब्लास्ट में आरोपी नही पाया गया और आज सज्जाद उर रहमान को फैजाबाद कोर्ट ब्लास्ट मामले में भी दोषमुक्त किया गया है।

आपको बताते चलें 23 नवंबर 2007 को फैजाबाद कचहरी में साइकिल पर टिफिन बॉक्स रख कर दो ब्लास्ट किए गए थे जिसमें 4 लोगों की मौत हुई थी 24 लोग घायल हुए थे मरने वालों में एक अधिवक्ता राधिका प्रसाद थे , वादकारी केसरी प्रसाद  और फागूराम मुंशी थे साथ ही ओमप्रकाश पांडे की भी मौत हुई थी।फैजाबाद कोर्ट ब्लास्ट में दोषी आतंकी तारिक आजमी आजमगढ़ का रहने वाला था वही मोहम्मद अख्तर उर्फ तारिक जम्मू कश्मीर का रहने वाला था।

वैसे बात फैजाबाद कचहरी ब्लास्ट के दो आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा मिलने से फैजाबाद बार एसोसिएशन ने स्वागत किया है बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह का कहना है कि आज फैजाबाद कोर्ट ब्लास्ट में मरे अधिवक्ता और 3 वादकारियों की आत्मा को शांति मिली है । वही दोषमुक्त वेद सज्जाद उर रहमान के पिता ने आज न्याय की जीत बताई है उनका कहना है कि उनका बेटा आतंकी गतिविधियों में लिप्त नहीं था कानून और न्यायालय से उनको आज 12 वर्षों बाद न्याय मिला है। दूसरी ओर आरोपी आतंकियों के वकील जमाल अहमद ने हाई कोर्ट जाने की बात कही है।