प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 में उत्तर प्रदेश के पांच बच्चों का हुआ “चयन”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):-प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 में उत्तर प्रदेश के पांच बच्चों का चयन किया गया था। इसमें लखनऊ के व्योम आहूजा, बाराबंकी के कुंवर दिव्यांश सिंह, गौतमबुद्धनगर के चिराग भंसाली, अलीगढ़ के मोहम्मद शादाब और प्रयागराज के मोहम्मद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बाल पुरस्कार विजेताओं से आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। अलीगढ़ के छात्र शादाब की प्रधानमंत्री से ऑनलाइन बातचीत के लिए कलेक्ट्रेट में ब्यवस्था की गई थी। इस दौरान उसके साथ जिलाधिकारी अलीगढ़ व अन्य अधिकारी भी रहे। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बच्चों, व्यक्तियों और संस्थाओं से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए नामांकन आमंत्रित किए थे। बाल शक्ति पुरस्कार ऐसे बच्चों को दिया जाता है जो असाधारण क्षमताओं के धनी हों या जिन्हेंं नवाचार, शैक्षणिक, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण पहचान मिली हो। इसी के तहत प्रदेश के पांच बच्चों का चयन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के लिए हुआ। अलीगढ़ के 17 वर्षीय मो. शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया गया है। आज पीएम ने उस से बात की।

जमालपुर निवासी मोहम्मद शादाब ने नौंवी कक्षा की पढ़ाई एएमयू से की। उसके बाद कैनेडी लुथर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी यानि “यस स्कॉलरशिप” के लिए चयन हुआ था। तकरीबन 6 राउंड पूरे करने के बाद उसने यह सफ़लता हसिल की थी। शादाब को हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया भेजा गया था। उसको “यस स्कॉलरशिप” के तहत 28 हजार अमेरिकी डॉलर यानि भारतीय मुद्रा के अनुसार तकरीबन 20 लाख रुपये बतौर स्कॉलरशिप दिए गए थे। जिसके बाद उसने अमेरिका में कैलिफोर्निया के बेलफ़ास्ट एरीआ हाईस्कूल से अच्छे अंक हासिल कर स्कूल टॉप किया है। मोहम्मद शादाब गरीब परिवार से है उसके पिता अलीगढ़ के सारसौल के नजदीक बस, ट्रक की रिपेयरिंग का काम करते हैं। शादाब की इस कामयाबी पर परिवार में खुशी का माहौल है।मीडिया से बात करते हुए शादाब ने बताया कि मैं एएमयू का छात्र हूं और अभी मुझे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला। इसके लिए मैं सभी लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं। मेरे माता-पिता और विश्वविद्यालय का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने आज मेरे साथ इतनी मेहनत की और मुझे इस मुकाम तक पहुंचाया। यह मेरे लिए कुछ भी नहीं है मुकाम और मुझे और भी आगे बढ़ना है। मैंने प्रधानमंत्री से बात करने के लिए ज्यादा तैयारी नहीं की मैं बहुत फ्ह कर आया था।

शादाब की मां जरीना ने बताया की मुझे बहुत अच्छा लगा प्रधानमंत्री जी से बात आज मेरा बेटा इस मुकाम पर पहुंचा है। मुझे बहुत खुशी हुई। मैं चाहती हूं कि वह इसी तरह आगे बढ़ता रहे और अपने काम को अंजाम देता रहे। जब यह पैदा हुआ था तो हमने दिल में ठान लिया था कि कुछ अच्छा करो तो बच्चे को हमेशा सच की राह पर चलना सिखाया। हमने सोचा पढ़ लिखकर ही बच्चा कुछ बन सकता है।अलीगढ़ के जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि यह AMU का छात्र है इसको आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला है इसको एकेडमिक्स के लिए यह पुरस्कार मिला है। इसने अमेरिका में रह भारत का सम्मान बढ़ाया है। भारतीय संस्कृति भारतीय शिक्षा आदि का प्रचार किया है। बहुत ही प्रतिभाशाली बच्चा है। आज प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस को पुरस्कार मिला है और प्रधानमंत्री जी ने बात भी की है।  यह अलीगढ़ और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के लिए शादाब के लिए गौरव का क्षण है।

Posted By:- Ankush Pal…

Special Desk.