पूर्वोत्तर रेलवे में मनाया गया “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस“ पर जन जागृति अभियान

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के मार्ग दर्शन में ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लिीनिक में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ0 संजय तिवारी के नेतृत्व में “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस“ के अवसर पर जन जागृति अभियान के अन्तर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ0 संजय तिवारी ने बताया कि तम्बाकू पदार्थों विशेषकर सिगरेट, खैनी, तम्बाकू, एवं पान मसाले के प्रचलन एवं उपयोग से वर्तमान में मुख के कैंसर की घटनाएँ तीव्रता से बढ़ रही है, जो प्रायः रोगी के लिए जानलेवा सिद्ध होती है एवं तम्बाकू पदार्थों का किसी भी रूप में सेवन, व्यक्ति के स्वास्थ्य के हित में नहीं है और उसका त्याग करना ही उचित है।

उन्होने तम्बाकू पदार्थों से उत्पन्न हो रही विभिन्न बीमारियों के समूल उन्मूलन हेतु जनता से अपेक्षित सहयोग का आवाह्न किया एवं सभी उपस्थित लोगों से तम्बाकू पदार्थों को किसी भी रूप में उपयोग न करने हेतु प्रतिज्ञा भी दिलाई। कार्यक्रम में रेलवे चिकित्सकों तथा रोगियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। उक्त जानकारी जन संपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey