स्वच्छ भारत मिशन को मुंह चिड़ा रहें हैं “करोड़ों” से बने “शौचालय”…

UP Special News

मैनपुरी (जनमत):- देश और प्रदेश की सरकार भारत को निरोगी बनाने के लिए लगातार स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को स्वच्छ रखने का अथक प्रयास कर रही है और लोगों को   कई माध्यमो से  स्वच्छता के प्रति जागरूक  कर रही है, वहीँ दूसरी तरफ हकीक़त कुछ और ही बयान कर रही है… ताज़ा मामला मैनपुरी में देखने को मिला जहां करोड़ों की लागत में बने स्वच्छ शौचालय मात्र शोपीस बने हुए हैं उनकी देखरेख ना होने के कारण शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है जो स्वच्छ भारत मिशन को मुंह चिड़ाता नजर आ रहा है.

मैनपुरी में नगर पालिका परिषद द्वारा शहर के गोला बाजार पट्टी मोहल्ला आवास विकास महमूद नगर में  21 सार्वजनिक शौचालय बने हुए हैं. सार्वजनिक शौचालय के नाम पर ₹4,39,000 का बजट पास किया गया है पूरे शहर में बात की जाए तो चेयरमैन मनोरमा ने 9 करोड़ 21 लाख ₹9000 की लागत से शौचालय बनवाए हैं जिनका शिलान्यास  प्रभारी  मंत्री गिरीश चंद यादव  ने किया था, वहीँ करोड़ों की लागत से बने ये शौचालय मात्र शोपीस बन चुकें हैं और देखरेख के अभाव में ये इनकी हालत और भी खराब हो जाएगी. वहीँ शहरवासियों के मुताबिक शहर में बने प्रत्येक शौचालय गंदगी युक्त है जो कभी सुचारू रूप से चालू हि नहीं हो सके. शौचालय के बाहर तक बदबू आती है जिनमें शौच क्रिया  की बात तो दूर शौचालय  के पास से निकलना भी  दुश्वार हो जाता है.

आपको बता दे कि इन शौचालयों में गंदगी का अम्बार लगा हुआ  है और कई तो बेहद क्षतिग्रस्त अवस्था में है किसी भी शौचालय पर टैंक तक नहीं है बिजली की सुविधा के नाम पर मात्र कनेक्शन दिखाई देते हैं लेकिन कनेक्शन का उपयोग किसी भी शौचालय में नज़र नहीं आ रहा है, क्योंकि अभी तक कोई भी शौचालय सुचारु रुप से चालू नहीं हो सका और अगर चालू हो भी गए तो ऐसी हालत में आम जनमानस इसका प्रयोग कैसे करेगा ये एक बड़ा सवाल है….

Posted By:- Ankush, Correspondent, Janmat News.

Reported By:- Gaurav Pandey, Mainpuri.