यात्रियों को सुविधा के लिए ‘‘स्वच्छता प्रहरी’’ रेल कर्मी की होगी तैनाती

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रा के दौरान यात्रियों को सुविधा जनक एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिये रेल मदद पोर्टल पर यात्रियों से प्राप्त सुझावों को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर कोचिंग डिपो आधारित ट्रेनों में ‘‘स्वच्छता प्रहरी’’ रेल कर्मी तैनात किये जा रहे हैं जो कि ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर साफ-सफाई प्रदान कराने के साथ निर्धारित समय पर लिनेन वितरण सुनिश्चित कराने का का कार्य करेंगे।

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रा के दौरान होने वाले यात्री परिवादों को दूर करने के लिए एवं यात्रियों से प्राप्त सुझावों को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सुविधा हेतु गोरखपुर कोचिंग डिपो आधारित ट्रेनों में साफ-सफाई का ध्यान रखने एवं समय पर लिनेन वितरण सुनिश्चित कराने हेतु ‘‘स्वच्छता प्रहरी’’ रेल कर्मी तैनात किये जा रहे हैं। सफाई एवं लिनेन वितरण कार्य में लगाये गये संविदा कर्मचारियों के कार्यो की जॉच हेतु ’’स्वच्छता प्रहरी’’ रेल कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है। आसान पहचान के लिए इन रेल कर्मचारियों को ‘‘स्वच्छता प्रहरी’’ लिखा हुआ एक ‘‘नियॉन ग्रीन’’ जैकेट प्रदान किया गया हैं, जिसे ड्यूटी के दौरान इन रेल कर्मियों को पहनना होगा। यह व्यवस्था अभी गाड़ी संख्या 22537 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस कुशीनगर एक्सप्रेस व 12511 गोरखपुर-कोचुवेली राप्ती सागर एक्सप्रेस में प्रारंभ की गई है, जिसे अन्य ट्रेनों में भी शीघ्र लागू कर दिया जाएगा।

इस व्यवस्था से यात्रियों को निगरानी के लिये तैनात किये गये ‘स्वच्छता प्रहरी’’ को पहचानने में आसानी होगी और यात्रियो की जरूरत एवं साफ-सफाई की शिकायत का त्वरित निस्तारण हो सकेगा। इन ‘स्वच्छता प्रहरी’’ रेल कर्मचारियों द्वारा सफाई कर्मियों से समन्वय स्थापित कर निर्धारित समय पर सफाई कार्य करवाया जा रहा है तथा यात्रियों से फीड बैक लिया जा रहा है। ‘‘स्वच्छता प्रहरी’’ लिखे जैकेट पहने हुए रेल कर्मियों के ट्रेन में उपलब्ध होने से यात्रियों को और अधिक सुविधा होगी। यात्रियों द्वारा बेडरोल और सफाई कर्मचारियों की आसानी से पहचान के लिए स्वच्छता कर्मी नारंगी जैकेट में एवं लिनेन वितरण कर्मी लाल जैकेट में दिखाई देगे।

Posted By:- Amitabh Chaubey