मुर्दे उठा रहे पेंशन….. विभाग को “नो टेंशन”…

UP Special News

सन्तकबीर नगर (जनमत) :- यूं तो यूपी के सन्तकबीरनगर ज़िले का समाज कल्याण विभाग अक्सर किसी न किसी मामले को लेकर सुर्खियों में रहता है। लेकिन इसबार समाज कल्याण विभाग ने मुर्दों को वृद्धा पेंशन बाँट दी और  और वो भी 10 या बीस नही। बल्कि 6 सौ से ज़्यादा मुर्दों को विभाग बाकायदा पेंशन दे रहा है।

बता दे कि यूपी के संतकबीरनगर जिले  का समाज कल्याण विभाग एकीकृत योजना के तहत करोड़ों रुपए के घोटाले से चर्चा के केंद्र में बना हुआ था कि एक बार फिर 694 मृतकों के खाते में बृद्धा पेंशन भेजकर ये विभाग सुर्खियों में आगया हैं। वहीं मगहर में एक पेंशनर के परिजनों के मुताबिक पिता की एक वर्ष पहले ही मौत होगई थी, अब उनके नाम से कोई भी पेंशन नही ले रहा है… ऐसे कई मामले सामने आयें हैं जहाँ दुनिया को अलविदा कह चुके लोग स्वर्ग से धरती पर पेंशन लेने आ रहें हैं….

वहीं समाज कल्याण के जिम्मेदारों के मुताबिक लॉकडाउन  की वजह से अभी सर्वे नही हो पाया जिसकारण कुछ लोगो के खाते में पैसा ज़रूर चला गया, साथ ही बताया कि 694 मृतकों के खाते मे पैसा गया है , और मृतकों का ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, इसपर कार्यवाही की जाएगी और सर्वे कराकर रुपये वापस लियें जायेंगे. लेकिन बड़ा सवाल यह हैं कि आखिर मृतकों के खाते में वृद्धा पेंशन और विधवा पेंशन का पैसा  निर्गत कैसे हो गया और दूसरी तरफ पत्रों को विभाग के चक्कर काटने पड़ते हैं और सारी पात्राता होने के बाद भी वो पेंशन के पैसे के लिए दिन रात तरसते रहेंते हैं..

Posted By:- Ankush pal

Correspondent,Janmat News.