दलित दुल्हनों के घर पहुंची बारात, दुल्हनों ने  शादी से किया “इनकार”….

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- सात फेरो व जन्म जन्म साथ रहने के वादे उस समय धरे के धरे रह गए जब दो दलित सगी बेटियों को दुल्हों की धीवर जाति का होने की बाते पता चली। दुल्हों की जाति पता चलते ही दोनों दलित नाबालिग बेटियों ने तुरंत शादी से मना करते हुए दूसरी जाति में जाने से इंकार कर दिया।

जनपद अलीगढ़ के थाना लोधा क्षेत्र के एक गांव में 18 वर्षीय और एक 14 वर्षीय नाबालिक दलित बेटियों की शादी धीवर जाति के लड़कों के साथ मामा और नानी के द्वारा जबरन किए जाने का मामला सामने आया है। धीवर जाति के परिवार के लोग मुजफ्फरनगर से ढोल नगाड़ों के साथ जब अपने दोनों बेटों की बारात लेकर दलित बेटियों के द्वार पर पंहुचते उससे पहले हाथों में मेहंदी सजाए बैठी दोनों दलित बेटियों को लड़कों की जाति पता लग गई। जिसके बाद दोनों दलित बेटियों ने जबरदस्ती अपनी शादी अन्य जाति के लड़कों के साथ करने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही दलित बेटियों ने मामा नानी पर अन्य जाति के लोगों को अपने आप को बेचे जाने का आरोप लगाते हुए सूचना पुलिस को दे दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की तस्दीक करते हुए कार्रवाई में जुट गई।

आपको बताते चलें कि पूरा मामला अलीगढ़ जिले के थाना लोधा क्षेत्र के ल्होसरा गांव का हैं। जहां दलित मंगल सिंह की 18 वर्षीय बेटी सुमन कुमारी और 14 वर्षीय नाबालिग दलित बेटी संजना की शादी उसके दबंग छोटे मामा अरुन और उसकी नानी पुष्पा देवी ने उनकी बगैर मर्जी के लड़कों की जाति छुपाते हुए मुजफ्फरनगर निवासी धीवर जाति के लड़कों के साथ तय कर दी। जिसके बाद लड़के पक्ष के लोग शुक्रवार को थाना देहली गेट क्षेत्र में अपनी बारात लेकर पहुंचते उससे पहले ही दोनों दलित बहनों को लड़कों की जाति का पता लग गया। जब इस बात का दोनों दलित दुल्हन बहनों को पता चला तो दोनों दलित बेटियों ने धीवर जाति के लड़कों के साथ के अपनी अपनी शादी करने से मना कर दिया। दलित बहनों का कहना है कि लड़के धीवर जाति के हैं और हम दुल्हनें दलित समाज से है। जिसके चलते वे दोनो दलित बहने अपनी शादी दूसरी जाति के लड़को के साथ नहीं करेंगी। जिसके चलते दोनों बहनों ने अपनी शादी अन्य जाति के लड़कों के साथ मना करने से इनकार करते हुए शादी को ठुकरा दिया।

वही मंगल सिंह की 18 वर्षीय दलित बेटी सुमन का कहना है कि उसके दबंग छोटे मामा अरुन और नानी पुष्पा देवी दोनों दलित बहनों और उनके पिता की मर्जी के खिलाफ जबरदस्ती उनकी शादी मुजफ्फरनगर निवासी धीवर जाति के लड़कों के साथ कर रही थी। सुमन का आरोप है कि जब उसके पिता मंगल सिंह और उन दोनों दलित बहनों ने अपनी शादी बगैर मर्जी अन्य जाति के धीवर लड़कों के साथ किए जाने का विरोध किया। तो उनके इस विरोध करने के चलते उसके छोटे मामा और नानी ने जबरन उसके ऊपर शादी का दबाव बनाते हुए दोनों बहनों के साथ मारपीट कर हाथापाई कर दी। सुमन का कहना है कि हम दोनों बहने दलित जाति की हैं, और लड़के धीवर जाति के हैं। जिसके चलते हम दोनों बहने अन्य जाति के लड़कों के साथ अपनी शादी नहीं करेगी।

वही 14 वर्षीय नाबालिक बेटी संजना ने बताया कि छोटे मामा अरुन और नानी पुष्पा देवी जबरन शादी करा रहे थे। तो वही लड़के पक्ष के लोग ही दोनों तरफ की शादी कर रहे थे। जब इसकी जानकारी उनके बड़े मामा वीरू को हुई। तो उसके बड़े मामा मौके पर पहुंचे तो दोनों दलित बहने बड़े मामा को देखते ही फफक फफक कर रो पड़ी। जिसके बाद बड़े मामा ने दोनों बहनों की शादी दूसरी जाति के लड़कों के साथ करने से मना करते हुए शादी को रोकते हुए उनको अपने साथ अपने घर ले गए।

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..