सोनौली बार्डर पर एसएसबी के खिलाफ व्यापारियों ने विरोध किया प्रदर्शन

UP Special News

महराजगंज (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद महराजगंज के सोनौली बार्डर के इंडिया गेट पर जबसे एसएसबी की नई बटालियन की तैनाती हुई है तब से ब्यापारियों और एसएसबी मे दिन प्रतिदिन दूरियां बढ़ती जा रही है। कोविड के कारण भारत नेपाल की सीमा सील है। भारत ने पैदल आने जाने की छूट दी रखी है। जिस कारण कुछ लोग दवा,घरेलू सामान और अपने उपयोग की चीज भारत से नेपाल ले जाते है। ऐसे में एसएसबी जवान कभी समान रख लेते है कभी भाषा बोली में सख्त रूप अपना लेते है तो कभी किसी को मार देते है जिस कारण आज कस्बे के ब्यापारी उग्र हो गए।

ब्यापारियों ने श्री रामजानकी मंदिर से सैकड़ो की संख्या मे एसएसबी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इंडिया गेट पहुच गए और एसएसबी मुर्दाबाद,भारत नेपाल के संबंधों को खराब मत करो के नारों से सीमा को गुज उठा व्यापारियों और एसएसबी में तेज नोक झोंक हुआ। एसएसबी व्यापारियों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में कुत्तों के साथ सड़क पर आ गई। जिससे भगदड़ मच गया । मौके पर पहुचे कोतवाल धनंजय सिंह और चौकी प्रभारी अशोक कुमार ने ब्यापारियों को समझा बूझकर शांत कराया। तब जाकर ब्यापारियों ने प्रदर्शन बंद किया।

उस के बाद ब्यापारियों ने एक बैठक कर कहा जब तक एसएसबी का आचरण मे सुधार नही होगा तब तक उनका प्रदर्शन रोजाना एसएसबी के खिलाफ होगा। ब्यापार प्रतिनिधि मण्डल तहसील अध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने कहा 9 महीने से सीमा सील के कारण यहा बेरोजगारी है। थोड़ा सा सामान भी एसएसबी वापस कर दे रही है और आम नेपाली नागरिकों से आये दिनों दुर्व्यवहार भी कर रही है। व्यापार मण्डल सोनौली अध्यक्ष विजय रौनियार ने कहा सीमा पर एसएसबी मनमानी कर रही है जिस कारण आम नागरिकों का गुस्सा सामने आ गया।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Vijay Chaurasiya