रेलवे में फिर अटका G.M और D.R.M का ट्रांसफर

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- लखनऊ के आर0डी0एस0ओ के साथ साथ 9 जोन के जी0एम(General Manager) और डी0आर0एम(Divisional Railway Manager) का  ट्रांसफर रुका हुआ है। जिस का मुख्य कारण संसद का मानसून सत्र है| जयपुर के साथ साथ 18 मंडलों में नए डी0आर0एम(Divisional Railway Manager) का भी अपॉइंटमेंट अभी रुका हुआ है। इधर रेलवे की 8 सर्विस को IRMS(Indian Railway Management Services) में विलय करने पर भी ब्रेक लगता दिख रहा है, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव इस निर्णय के पक्ष में कम ही सहमत नजर आ रहे हैं  साथ ही इसको लेकर रेलवे के अधिकारियों का भी विरोध है।

वही रेलवे के अधिकारियों की माने तो जोनल स्तर पर जी0एम के ट्रांसफर का आदेश पी0एम0ओ से होता है| और डी0आर0एम के ट्रांसफर का आदेश रेलवे बोर्ड से होता है| सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जी0एम और डी0आर0एम के आदेश निकालने से पहले रेलमंत्री देश के 18 जोनल रेलवेज और उनके 68 मंडलों के मुखिया के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। इसमें उनके भविष्य नीतियों और योजनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की जाएगी। इसके बाद ही माना जा रहा है कि जी0एम और डी0आर0एम की ट्रांसफर का आदेश निकला जाएंगे।

अब ये उम्मीद की जा रही है कि यह ट्रांसफर आदेश 15 अगस्त के बाद जब मानसून सत्र खत्म होगा तब उसके बाद ही जारी होंगे। आप को बता दे की कुछ समय पहले कैबिनेट ने रेलवे के सभी जीएम को भारत सरकार के सचिव का दर्जा देने का निर्णय लिया था। जब की नॉर्दन रेलवे के साथ ही साथ दस जोन के जी0एम सचिव का दर्जा मिलने से पहले ही सेवानिवृत्त हो गए। सूत्रों के अनुसार निकट भविष्य में जी0एम और डी0आर0एम बनने के लिए ज्येष्टता के साथ ही साथ योग्यता को भी ट्रांसफर का आधार बनाया जा सकता है।

Posted By:- Amitabh Chaubey