राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक हुई संपन्न

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन मंदिर निर्माण प्रगति के साथ प्राण प्रतिष्ठा के लिए की जाने वाली तैयारियों पर भी मंथन किया गया। ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15 जनवरी से 24 जनवरी, 2024 के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रण पत्र भेज दिया है। जल्दी इसकी तिथि भी तय हो जाएगी। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बैठक की जानकारी दी। राम मंदिर निर्माण समिति की तीन दिवसीय बैठक के दूसरे दिन मंदिर निर्माण प्रगति के साथ प्राण प्रतिष्ठा के लिए की जाने वाली तैयारियों पर भी मंथन किया गया। भगवान श्री राम लला का भव्य मंदिर बिना बाधा के बने, इसके लिए अनेक प्रकार के अनुष्ठान चल रहे हैं।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि देश के हर गांव, हर मंदिर और हर कस्बे में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बैनर पोस्टर लगाए जाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी से 15 से 24 जनवरी के बीच का समय मांगा गया है।उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या में कौन-कौन से कार्यक्रम होंगे, इसको लेकर एक बैठक भी हुई है. भगवान राम का मंदिर निर्विघ्न बने, इसके लिए यहां अनेक प्रकार के अनुष्ठान चल रहे हैं.उन्होंने कहा कि तीर्थ क्षेत्र भवन रामकोट में ऋग्वेद, श्याम वेद ,कृष्ण यजुर्वेद, शुक्ल यजुर्वेद के मंत्रों की आहुतियां चल रही हैं। वाल्मीकि रामायण और श्रीमद्भागवत का पाठ हो रहा है मंदिर के दरवाजे लकड़ी के हैं|

दरवाजों पर जो भी नक्काशियां हुई हैं, उसका एक बार जायजा लिया गया है. मंदिर के सभी खंभों में मूर्तियां बननी हैं. गर्भ ग्रह के प्रवेश द्वार पर दो सिंह ( शेर ), 2 गज (हाथी) एक हनुमान जी और एक गरुड़ जी की प्रतिमाएं लगेंगी. प्रतिमाएं किस पत्थर की बनेंगी, इसको लेकर बैठक में चर्चा हुई है. वैसे इसको लेकर एक राय बनी है कि जिस पत्थर का मंदिर है, उसी पत्थर की इनकी प्रतिमाएं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि परकोटे में भी मंदिर बनने हैं. यहां किस आकार की प्रतिमाएं लगेंगी, इस पर चर्चा हुई है. प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. ऐसे में वह कहां रहेंगे और कहां भोजन करेंगे, इसको लेकर प्राण प्रतिष्ठा प्रबंधन ग्रुप एक प्लान बना रहा है।

Reported By:- Azam Khan

Posted By:- Amitabh Chaubey