एम्बुलेंस के इंतज़ार में महिला का बीच रास्ते हुआ “प्रसव”….

UP Special News

सोनभद्र (जनमत):- सोनभद्र जिले के बभनी थाना क्षेत्र के वन रेंज कार्यालय के निकट बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ ही दूरी पर एक महिला का सड़क पर ही प्रसव हो गया । इस दौरान महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। परिजनों के मुताबिक बभनी ब्लाक के अरझट गांव से  ब्लाक मुख्यालय 17 किमी दूर है। महिला को प्रसव पीड़ा होने पर  एम्बुलेंस को फोन लगाया लेकिन एम्बुलेंस नही आई। इसके बाद मोटर साइकिल से ही महिला को अरझट से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बभनी निकाल गएँ जो की करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, वहीँ बभनी कस्बे में ही सड़क किनारे महिला को भयंकर प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी जिसके चलते  रास्ते में ही महिला का प्रसव हो गया।

हालाँकि स्थानीय लोगो ने सीएचसी में मामले की सूचना दी लेकिन इसके बावजूद एक घँटे महिला सड़क किनारे पड़ी एम्बुलेंस का इंतज़ार करती रहीं वही पर कुछ देर बाद  महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। इसकी खबर गाँव वालों को लगी तो ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। जिसके बाद इसकी सूचना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बभनी को दी गयी तब जाकर कहीं एम्बुलेंस मौके पर पहुँची और महिला को अस्पताल ले गई।

सवाल यह उठता है कि 102 और 108 एंबुलेंस की सेवा होने के बावजूद भी सोनभद्र के आदिवासी क्षेत्रों के निवासियों को इस तरह की समस्या का सामना क्यों करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ प्रत्येक ग्राम पंचायत में आशा और एएनएम की भी नियुक्ति है लेकिन कहीं ना कहीं उनके द्वारा भी कर्तव्यों का निर्वहन ठीक ढंग से  नहीं किया जा रहा है। फिलहाल जच्चा बच्चा स्वस्थ है….

Posted By:- Ankush Pal

Reported By:- Sharad Somani,Janmat News.