भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण में अफगानिस्तान से आया जल

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- धर्म नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण में मुस्लिम देश अफगानिस्तान के काबुल नदी से आए जल को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इस जल को विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन के बीच भी गर्भगृह स्थल पर समर्पित किया गया। आपको बता दें कि प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव की तैयारी का जायजा लेने आज अयोध्या पहुंचे थे। इस दौरान राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचे जहां श्रो रामलला का दर्शन पूजन किया तो वही मंदिर निर्माण की भी जानकारी ली।

इस दौरान मंच पर अपने सम्बोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को अफगानिस्तान के काबुल शहर की एक लड़की ने भगवान राम को अर्पित करने के लिए काबुल नदी का जल भेजा था उसको हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आप मुख्यमंत्री जी इसको रामलला के जन्मस्थान/गर्भगृह में आप अर्पित किये। उसी को मैं भगवान रामलला का दर्शन करने के बाद गर्भगृह स्थान में अर्पित किया वहीं कहा हमारे अयोध्या की महाराजा दशरथ की एक महारानी एवं पूज्य भरत जी की माता कैकेयी अफगानिस्तान की है।कैकेय राज्य/गन्धार से सम्बंध था।सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री जी के पास इस अपील के साथ इस जल को भेजा था मुझे आज इसी कारण यहां पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि मैं काबुल की उच्च बालिका के साथ साथ अफगानिस्तान के उन तमाम बालिकाओं बेटियों और बहनों के कुछ दर्द के साथ अपने आप को और अपनी संवेदना को अपने देशवासियों के संवेदना को जोड़ते हुए उस पवित्र जल को श्री राम जन्मभूमि में समर्पित कर सकूं इसी भाव से मै यहां पर समर्पित किया हूं।

दरसअल अयोध्या में 28 अगस्त से देशभर में आयोजित किए गए रामायण कांक्लेव के समापन के दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ राम कथा पार्क पहुंचे जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच का स्वागत किया गया। दौरान राम कथा पार्क स्थल पर रामायण कांक्लेव प्रदर्शनी का अवलोकन किया तो वही समापन करते हुए अयोध्या के संतो से आशीर्वाद लिया।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Azam Khan