दलित महिला को “दबंग ठाकुरों” ने किया “निर्वस्त्र”

CRIME UP Special News

अलीगढ़ (जनमत ) :- उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना हरदुआगंज क्षेत्र के गांव माछुआ में सिंचाई विभाग की नहर से खेतों में पानी लगाने के विवाद में दलित व दबंग ठाकुर पक्ष के लोगों में झगड़ा हो गया। आरोप है कि दबंग ठाकुर पक्ष के लोगों ने दलित परिवार के लोगों मारपीट करते हुए लाइसेंसी राइफल से फायरिंग की व उनके पक्ष की एक दलित महिला को जबरन खेतों में ले जाकर निर्वस्त्र कर दिया। पीड़ित दलित पक्ष की तरफ से थाना हरदुआगंज में आरोपी दबंग लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

पुलिस ने मामले में धारा 323,504, 506, 354 (ख),307 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अधिनियम 1989 के तहत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और पूरे मामले पर जाँच कर रही है। उधर मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है। कुछ राजनीतिक दलों के लोगों का आना भी पीड़ित परिवार के पास शुरू हो गया है।

 

 

जानकारी के अनुसार , अलीगढ़ के थाना हरदुआगंज क्षेत्र के गांव माछुआ के रहने वाले दलित परिवार के लोगों पर नहर का पानी खेतों में लगाने को लेकर गांव के ही दबंग लोगों का जमकर कहर टूटा है। आपको बता दें कि दलित परिवार से ताल्लुक रखने वाले देव प्रकाश ने थाना हरदुआगंज पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाते हुए कहा है कि कल जब उसका भतीजा लव कुश व लोकेश अपने खेतों पर नहर के सरकारी कोलावे से पानी लगा रहे थे।

तभी गांव का ठाकुर जाति का दबंग विनय, उसका बेटा, विनय का पिता सभी लोग अपने हाथों में फावड़ा,डंडा, रायफल लेकर आए और नहर का पानी काटने लगे। इसका विरोध किया गया। तो उन्होंने मारपीट शुरू कर दी। फायरिंग भी की और जाति सूचक शब्दों से अपमानित किया। चीख पुकार सुनकर लव कुश के पिता राम प्रसाद व उनकी पत्नी आशा देवी मौके पर पहुँचे तो विनय ने उसकी भाभी आशा को निर्वस्त्र कर दिया। उसके बाद धमकी देता हुआ वहाँ से चला गया। पुलिस ने देव प्रकाश की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया है।

मामले में पीड़ित आशा देवी ने बताया कि हमारे साथ घटना हुई है मुझे निर्वस्त्र किया है। पानी काटने ने नहीं दिया उन्होंने,  पूरी रात पानी लिया। हमने कहा कि 2 घंटे का पानी हम लेंगे तो उन्होंने लेने नहीं दिया और कहा कि धोबी पानी लेगा भरेंगे और हमको पानी नहीं भरने दिया। हमारे बच्चों के ऊपर टूट पड़े। हम ने बचाया तो कहा कि इनको जान से मार कर हम जाएंगे। यह ठाकुर लोग हैं। इनमें एक विनय, कोमल,मनवीर है।

पीड़िता के देवर देव प्रकाश ने कहा कि उनके खेतों में नहर का पानी लगाने का बार रात को 12:30 बजे आता है। जबकि हमने बिलू को नहर का पानी कटवा दिया कि हम 2 घंटे पानी लेंगे अभी तुम चला लो। जबकि उसका 7:00 बजे तक का बार है। हमारा 2 घंटे में काम हो जाएगा। आरोप है कि जब वह सुबह पानी काटने गए तो इन्होंने जबरदस्ती पानी काटने नहीं दिया और  सीधा हम पर फावड़े से वार किया और फिर अपने घर से और लोगों को लेकर खेतों पर पहुँच गया।

 

साथ में आए भाई कोमल और बेटा टैनु, अपने पिता मनवीर सिंह साथ मिलकर उन्होंने मारपीट करने के बाद उनके भतीजे को मारकर वही डाल दिया और वहां से हम उनको लेकर आए तो फिर विनय रायफल निकाल कर लाया और सीधा फायर किया। फायर मिस हो गया था। उन लोगों ने कहा तुझे जान से मार देंगे और हमें धमकी दी। आरोप है कि उसकी भाभी के साथ उसके बच्चों को भी जान से मारने की कह रहे थे। इस दौरान उसकी भाभी ने उनको हाथ जोड़कर कहा कि हमारे बच्चों को मत मारो तो कोमल ने पकड़ कर खींच कर एक तरफ कर दिया धान के खेत में और भाभी को निर्वस्त्र किया था।

 

घटना के बाद पीड़ित परिवार से मिलने राजनीतिक लोगों का आना भी शुरू हो गया है। बहुजन समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री और वर्तमान में आजाद समाज पार्टी से जुड़े नेता चौधरी महेंद्र सिंह भी पीड़ितों से मिलने उनके घर पहुंचे। मीडिया से बात करते हुए महेंद्र सिंह ने कहा कि में आज इस गांव माछुआ में खड़ा हुआ हूं। जो पीड़ित परिवार है अनुसूचित जाति का उनके साथ ज्यादती हुई है।  जैसा इन्होंने बताया 2 बच्चे इनके मेडिकल में एडमिट है उनके काफी चोट लगी है और इस परिवार की जो मां बहन बेटियां हैं उन्होंने भी अपनी आपबीती बताई है।

इससे लगता है कि यह अमानवीय कृत्य है असंवैधानिक है असामाजिक है। यदि आप अपने अधिकार की बात कहते हैं उन्होंने अपने बार पर पानी की बात कही थी उन्होंने कहा कि हमारा खेत सूख जाएगा हमें पानी नहीं मिलेगा तो उसके बाद 8 दिन बाद नंबर आएगा। इतना कसूर है वह जो इनके साथ हुआ है वह ठीक नहीं है वह निंदनीय है। हम निंदा करते हैं यह असामाजिक है। भीम आर्मी आजाद समाज पार्टी उनके साथ खड़ी है।

पूरे मामले पर अलीगढ़ के पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पलाश बंसल ने बताया कि 26 जुलाई को थाना हरदुआगंज के ग्राम माछुआ से सूचना प्राप्त हुई थी दो पक्षों में सिंचाई के पानी को लेकर विवाद हुआ। विवाद को लेकर एक पक्ष के 2 लोगों को सर में चोट आई है जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चोटिल पक्ष से तहरीर प्राप्त कर ली गई है और थाने में अभियोग पंजीकृत किया जा चुका है समुचित धाराओं में। दो टीमें लगी हुई है अभियुक्तों की गिरफ्तारी में और विवेचना प्रचलित है।

Reported By – Ajay Kumar 

Published By – Vishal Mishra