बॉलीवुड सेलेब्स के गणेशोत्सव में श्रद्धा के साथ पर्यावरण का ध्यान भी रखI

मनोरंजन

बॉलीवुड (Janmat News): इस बार बॉलीवुड सेलेब्स के गणेशोत्सव में देखने में आ रहा है कि ये अब गणपति स्थापना में श्रद्धा के साथ पर्यावरण का ध्यान भी रख रहे हैं। वो मिट्‌टी की प्रतिमा की स्थापना के साथ, उसे घर पर ही विसर्जन की बात कह रहे हैं।

बॉलीवुड सेलेब्स क्या कहते हैं

श्रद्धा के घर डेढ़ दिन फुल हल्ला-गुल्ला

श्रद्धा कपूर के घर पर कोल्हापुरे गणपति रखे जाते हैं और यह गणपति डेढ़ दिन के होते हैं। श्रद्धा की मासी पद्मिनी कोल्हापुरी कहते हैं कि बहुत सालों से उनके फैमिली में यह फेस्टिवल मनाया जा रहा है। अभी 55 साल से ज्यादा हो गए हैं। इस दौरान कोल्हापुरे परिवार से हो या कपूर परिवार से सब एक साथ आ जाते हैं, साथ में खाना बनाते हैं और प्रसाद बनाते हैं। इन डेढ़ दिन में बहुत हल्ला-गुल्ला होता है।

जब से होश संभाला है तब से पहली आरती पर मेरा ही हक: जीतेंद्र

जब से होश संभाला है तब से बप्पा की पहली आरती हमेशा मैं ही करता हूं। यह सिलसिला मैंने गिरगांव से शुरू किया था। जब मैं पाली हिल में शिफ्ट हो गया तो वहां भी पहली आरती मैं ही करता था और मेरे पुराने दोस्त गिरगांव के जो है वह भी शामिल होते थे। अब जुहू में आने के बाद यहां भी पहली आरती मैं ही करता हूं। गणपति उत्सव आने से पहले चाहे मैं अमेरिका में रहूं या किधर भी मौजूद रहूं, बप्पा के पहली आरती करने के लिए हमेशा मुंबई में आ जाता हूं। एक दो बार प्रॉब्लम हुई थी, लेकिन कैसे ना कैसे पहली आरती करने के लिए पहुंच गया। यह बप्पा का आशीर्वाद है कि उनकी आरती करने का मुझे मौका मिलता है।

मैं ही सारी तैयारी करता हूं: तुषार कपूर

मेरी फैमिली पिछले 40 सालों से गणेश चतुर्थी सेलिब्रेट कर रही है। अब गणपति हमारी फैमिली का ही एक हिस्सा हैं और इस साल भी हम बड़े धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाएंगे। हमारे यहां पर पांच दिन के मिट्‌टी के गणपति बैठते हैं। मैं इनके अरेंजमेंट, पूजा और सभी तैयारी के लिए भागदौड़ कर रहा हूं और मैं यह हमेशा करता हूं। मेरी सहायता के लिए मेरे परिवार के अन्य लोग भी जुड़ जाते हैं। विसर्जन के दिन हमारे दोस्त और परिवार एक साथ आ जाते हैं और हम लोग साथ में लंच करते हैं और फिर विसर्जन के लिए रवाना होते हैं।

Image result for bollywood ganpati images

नेचर का ध्यान रखकर सेलिब्रेशन: जैकी श्राफ

मेरे लिए त्योहार के मायने हैं नेचर का ध्यान रखकर सेलिब्रेशन करना। मैं हमेशा मिट्टी से बनी गणपति की मूर्ति लेके आता हूं और उनका घर पर ही गणपति का विसर्जन करता हूं। उरली के अंदर मैंने दूर्वा लगाई हुई है। उसके ऊपर में गणपति बप्पा को रखता हूं। वहां मैं गुड़हल का बीज डालता हूं, फिर बेल,पान भी रखता हूं, तुलसी रखता हूं और वहीं का वहीं विसर्जन होता है। मैं यह काफी सालों से कर रहा हूं। मैं पहले चौपाटी पे रहता था और हर साल विसर्जन के बाद उसकी हालत देखता था वह देखकर मुझे काफी बुरा लगता था। मैं मानता हूं कि इतने पवित्र त्योहारों पर हम पर्यावरण को चोट पहुंचाने वाली हरकतें न करें।

बचपन की खुशी आज भी बरकरार: सनी देओल

गणेश चतुर्थी से हमारी कई यादों जुड़ी हुई हैं। मुझे याद है कि बचपन में हमें इस त्योहार पर नए कपड़े मिलते थे और सभी परिचित इसे मनाने इकट्ठा होते थे। अच्छा-अच्छा खाना बनता था। गणपति के त्योहार को लेकर बचपन में बहुत खुशी का माहौल हुआ करता था। यह खुशी हमारे यहां आज भी देखी जा सकती है। मेरे हिसाब से हर एक त्योहार का उद्देश्य एक ही है कि खुशी बांटना।

गुडलक लेकर आती है गणेश चतुर्थी:  करण देओल 

गणेश चतुर्थी हमारे लिए गुडलक लेकर आती है। मुझे याद है मैं जब छोटा था, हमारे ऑफिस के पंडाल में गणपति की पूजा करने के लिए पहुंच जाता था। सभी फैमिली सदस्य इस पूजा में मौजूद रहते थे। आरती करने में बहुत मजा आता था। फिर हम विसर्जन के लिए भी एकजुट होकर जाते थे। इस बार भी वही सब होगा।

विसर्जन वाले दिन बिंदास डांस: डेजी शाह

पहले शूट के चलते गणपति पर घर पर रुकने का मौका नहीं मिलता था, लेकिन अब पिछले 4 साल से नियम बना लिया है कि गणेश चतुर्थी पर घर पर ही रहूंगी। गणपति के उत्सव को लेकर मेरी सबसे अच्छी मेमोरी विसर्जन के दिन वाले डांस को लेकर है। मैं एक ट्रेंड डांसर हूं, लेकिन उसके बावजूद विसर्जन के दिन आंख बंद करके रास्ते पर ऐसा नाचते थे जैसे किसी का कोई डर ही नहीं। विसर्जन में आप दिल खोलकर नाच सकते हो।

 

Posted By: Priyamvada M