फेसबुक और ट्विटर के लिए बेचैन करने वाली “खबर”…

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अपनी धाक ज़माने वाला इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च करने वाले सोशल साइड फेसबुक  के लिए एक बुरी खबर आ रही है| इस बदलते समय में सोशल मीडिया ने दुनिया की सभी इंटरनेट कंपनीयो को अपनी ओर खींच रही है। वही अब फेसबुक(facebook) और ट्विटर(Twitter) को टक्कर देने के लिए 1 और सोशल मीडिया साइट डब्ल्यूटी(wut) सोशल बहुत जल्द ही हम सब के बिच इंटरनेट पर धूम मचाने के लिए तैयार है।

काफी समय से यह बात सामने आ रही है की फेसबुक और ट्विटर ठीक ठंग से अपना काम नहीं कर पा रहे हैं, इस बात को साबित करने के लिए विकीपीडिया के सह-संस्थापक जिम्मी वेल्स ने डब्ल्यूटी सोशल के नाम से सोशल मीडिया साइट का शुभारंभ किया है। वही विकीपीडिया ने सोशल मीडिया की इस दुनिया में अपना पहला कदम रखा है। वेल्स ने कहा कि एड के द्वारा ही आमदनी करने का सोशल मीडिया कंपनियों का कारोबारी मॉडल ही सबसे बड़ी समस्या है।

वेल्स ने इस साइट का आरंभ विकी ट्रिब्यून के रूप में की थी। यह मुख्य रूप से खबरों पर केंद्रित मंच था, जिसमें कम्युनिटी फैक्ट चेकिंग का  उपयोग किया जाता है। इस सोशल साइड को नि : शुल्क में ज्वाइन किया जा सकता है, परन्तु इसके लिए आपको या तो डोनेट करना होगा या अपने किसी भी दोस्तों को निमंत्रण भेजना होगा| एंडगैजेट के अनुसार, 1 माह में इसके अभी तक लगभग 50 हजार उपभोक्ता बन चुके हैं| डब्ल्यूटी सोशल पर उपभोक्ता अपने अनुच्छेद भी शेयर कर सकते है| लेकिन इस पर एड नहीं होगा। जब कि, विकी ट्रिब्यून साइट लोगों को खास आकर्षित नहीं कर सकी। अब वेल्स ने इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलने की तैयारी की है।

Posted By:- Amitabh Chaubey