स्वक्षता संदेश को लेकर आयोजित दुर्गापूजा आयोजन में प्लास्टिक मुक्त संदेश से होगा रावण दहन

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (Janmat News): पिछले 5 वर्षों से गोमती नगर विस्तार में दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में इस वर्ष भी 4 से 7 अक्टूबर तक आयोजन है जहाँ 8 को रावण दहन और भव्य भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। गोमती नगर विस्तार महासमिति के सचिव उमाशंकर दुबे ने बताया कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। इसी उद्देश्य से इस बार विस्तार में हो रही दुर्गापूजा की थीम स्वक्षता रखा गया है।

सत्य और अहिंसा के प्रति उनके अनूठे प्रयोग उन्हें आज दुनिया का सबसे अनूठा व्यक्ति साबित करते हैं। महान नेता और स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही गांधी जी प्रकृति और पर्यावरण के प्रति भी विशेष प्रेम रखते थे।

उन्होंने पर्यावरण के प्रति सौ साल पहले ही वो चिंता व्यक्त की जो वर्तमान संदर्भ में प्रासंगिक है। गांधी जी का ये कथन पर्यावरण के प्रति उनकी चिंता साफ जाहिर करता है कि “प्रकृति के पास सभी की जरूरत पूरी करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं लेकिन वो किसी की लालच पूरी नहीं कर सकता।”

आयोजकों ने बताया कि स्वक्षता के साथ ही रावत दहन की थीम ” प्लास्टिक मुक्त लखनऊ ” रखा गया है । इस थीम के माध्यम से विस्तार के लोग प्लास्टिक रूपी रावण का न सिर्फ त्याग करेंगे बल्कि इस आयोजन में कहीं भी प्लस्टिक का प्रयोग नही किया जा रहा है। खासकर भंडारे में 5 हजार से अधिक लोग प्रसाद ग्रहण करेंगे लेकिन पूरे भंडारे में एक भी प्लास्टिक का कोई इस्तेमाल नही होगा।