लंबे मजबूत और शाइनी बालों के लिए घर में बने हेयर मास्क का इस्तेमाल हर तरीके से है फायदेमंद।

Life Style

Life Style (Janmat News): लंबे मजबूत और शाइनी बालों के लिए घर में बने हेयर मास्क का इस्तेमाल हर तरीके से है फायदेमंद। तो जानेंगे इन हेयर मास्क को बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

 

कहते हैं बालों के झड़ने का एक सीजन होता है और जैसे ही ये सीजन खत्म होता है, वैसे ही ये प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है, लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं। बालों के लगातार टूटने की वजह उनमें न्यूट्रिशन की कमी भी हो सकती है, जिससे ज्यादातर गर्ल्स को जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो डॉक्टर और पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स लेने से पहले, एक बार घर में बने इन हेयर मास्क को ट्राय करें। जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें देते हैं अलग लुक।

बनाना मास्क

केले को अच्छे से मैश कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। बालों के ऊपर नहीं बल्कि जड़ों में लगाएं। जब मास्क सूख जाएं इसे शैम्पू कर लें। ड्राय हेयर्स के लिए ये मास्क बहुत ही अच्छा होता है।

विनेगर का असर

बेजान बालों में चमक और वॉल्यूम लाने के लिए विनेगर का करें इस्तेमाल। इसके लिए एक कप गर्म पानी में दो-दो चम्मच विनेगर और शहद मिलाएं। इससे बालों को कवर करें और 15-20 मिनट के बाद धो लें। फर्क आपको खुद नजर आएगा।

मेथी का जादू

बालों के झड़ने की समस्या हो या उनकी खोई चमक को वापस लाना हो। मेथी का इस्तेमाल इन दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। इसके लिए रातभर मेथी को पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन इसका बारीक पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। फिर देखें इसका असर।

See the source image

दाल का कमाल

रूखे और बेजान बालों के लिए ये हेयर मास्क है कमाल। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप उड़द दाल जिसका पेस्ट बना लें और इसमें आधा चम्मच दही मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखें और फिर शैम्पू कर लें।

 

ड्रैंडफ होगा दूर

ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही, विनेगर और शहद का हेयर मास्क करें ट्राय। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ कर ड्रैंडफ खत्म करने के साथ ही बालों को जरूरी न्यूट्रिशन भी पहुंचाता है।

स्ट्रॉबेरी है लाजवाब

स्ट्रॉबेरीज़ को पीस कर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ये मास्क ऑयली हेयर के लिए बहुत अच्छा होता है। जो एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है।

 

Posted By: Priyamvada M