अब एयरपोर्ट जैसी सुविधा मिलेगी यू0पी0 के इस रेलवे स्टेशन पर…..

UP Special News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- अब भारतीय रेलवे यात्रियों की सुबिधा देखते हुए एक नया कदम उठा रहा| अब आप को देश के कई ऐसे रेलवे स्टेशनों पर बहुत जल्द एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी| जगह-जगह आप को लिफ्ट और एस्केलेटर, और गुणवत्तापूर्ण खाने-पीने की सुविधाएं और खरीदारी का मजा मिल सकेगा| इस क्रम मै भारतीय रेलवे उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को  इंटरनेशनल स्टैंडर्ड(International Standard) की सुविधाएं मिलने जा रही है। इंटरनेशनल स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की टीम ने जंक्शन रेलवे स्टेशन के तय नियमों के तहत  यात्री सुविधाओं की लिस्ट रेलवे अधिकारियों को दे दी है।

जायदा तर स्टेशनों पर पहले तल से प्रवेश के साथ साथ खानपान व अन्य  और भी जरूरी सुविधाएं मिलेगी और साथ ही साथ इसी तल पर वातानुकूलित, गैर वातानुकूलित प्रतीक्षा हॉल, क्लॉक रूम आदि रहेंगे और निकास भू-तल पर  होगा। वही भू-तल पर यात्री तब जायेगे जब उन्हें ट्रेन पकड़ना होगा| वही हर तल पर और प्लेटफार्म पर टॉयलेट और पानी पीने की व्यवस्था होगी| स्टेशन के डायरेक्टर एनपी सिंह ने बताया कि आईएसओ के अफसरों ने नियमों को लेकर  जानकारी दी है। मथुरा जंक्शन को आईएसओ प्रमाणपत्र दिलाने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें नियमों के तहत काम कराया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल ने बताया कि रेलवे स्टेशनों का री-डवलपमेंट करने  जा रही है। इसमें आगरा रेल मंडल का आगरा और मथुरा स्टेशन भी शामिल है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर जिस तरह सुविधाएं होती हैं, उसी पैटर्न पर स्टेशनों को विकसित करना है। इसी साल दिसंबर तक 50 स्टेशनों पर काम शुरू हो जायेगा। अगले चरण में आगरा-मथुरा सहित अन्य स्टेशन  होंगे। चेयरमैन ने बताया कि इन स्टेशनों का री-डवलपमेंट पीपीपी मॉडल पर होगा। रेलवे ट्रेन में टिकट, प्लेटफार्म किराया वसूलेगा। बाकी सुविधाएं  देने की उत्तरदायी डवलपर की होगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए 500 से 1000 करोड़ रुपया प्रति स्टेशन पर खर्च करने की प्लान बनाया है।

जरूरत के हिसाब से दूसरे और तीसरे तल पर अतिथि रूम, रिटायरिंग रूम व एयरपोर्ट की पैटर्न पर शॉपिंग के लिए कई तरह के दुकान खोले जाएंगे। रेलवे ट्रैक पर आए दिन होने वाले फ्रैक्चर रेल हादसों का बड़ा कारण हैं। इन्हें आसानी से पकड़ने के लिए मोबाइल अल्ट्रासोनिक डिटेंड मशीन का  प्रयोग किया जाएगा। इस दौरान जीएम एमसी चौहान, डीआरएम रंजन यादव, एडीआरएम डीके सिंह, सीनियर डीसीएम रश्मि बघेल, डीसीएम डॉ. संचित त्यागी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey