रेलवे की इस “सुविधा” से मिटेगी बुकिंग की “दुविधा”….

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को कुछ न कुछ नई और अच्छी सुविधा दे रहा हैं| वही अब रेलवे अपने यात्रियों को टिकट बुकिंग को और आसान और अच्छा बनाने में लगी है। भारतीय रेलवे ने अब एक नई सुविधा शुरू की है जो कि यात्रियों के लिए रिजर्वेशन चार्ट और खाली सीटों की जानकारी घर बैठक  उपलब्ध होगी। इसकी मदद से अब यात्री यात्रा करने से पहले यह देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में उनकी सीट है। साथ ही अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। वही अभी कुछ समय पहले पश्चिम रेलवे ने पहल करते हुए अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में एक नए अनुभूति कोच में पुस्तकालय की सुविधा देने की सोच रहा हैं|

रेल मंत्री ने इस सेवा को प्रारंभ करते हुए कहा कि यह  सेवा ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के चार घंटे पहले ही उपलब्ध होगा। इस सेवा का लाभ फिलहाल आई.आर.सी.टी.सी(IRCTC) की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। मोबाइल पर बेब ब्राउजर के दोवारा आप इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं।

आई.आर.सी.टी.सी (IRCTC) की यह सेवा देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए प्रारंभ किया गया है। इस सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं। इस तरह से यह सेवा पूरी तरह से पारदर्शी होगी। इसमें आपको ट्रेन के पहले तैयार किए गए चार्ट के हिसाब से खाली सीट की जानकारी मिलेगी। वही अभी कुछ समय पहले ही रेलवे ट्रेन में यात्रा के दौरान हार्ट अटैक या अन्य बीमारी होने पर अब गार्ड प्रारंभिक इलाज देगा। इसके लिए रेलवे ने एम्स के डॉक्टरों की टीम से फर्स्ट एड बाक्स तैयार कराया है।