पुलिस उपायुक्त पूर्वी के कार्यालय में कैरियर ग्रुप के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

UP Special News क्षेत्रीय समाचार

लखनऊ (जनमत ): अवैध रियल इस्टेट कम्पनी बनाकर  प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर किसानों और लोगों की कमाई को लूटने वालों के खिलाफ लामबद्ध हुए किसानों ने लखनऊ के गोमतीनगर स्थित पुलिस उपायुक्त कार्यालय में जोरदार प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन भानू गुट के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आरोप लगाया कि पहले से ही ब्लैकलिस्टेड और चर्चित शाइन सिटी के ही कर्मचारियों द्वारा दूसरी अवैध कम्पनी बनाकर स्थानीय पुलिस की नाक के नीचे थाने के बगल में ही दफ्तर खोलकर लोगों से ठगी की जा रही और पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस उपायुक्त पूर्वी को अपनी मांगो का एक ज्ञापन देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सुनवाई न होने पर बड़ा आंदोलन करने की भी किसानों ने चेतावनी दी है।

कैरियर ग्रुप के खिलाफ किसानों का पुलिस उपायुक्त पूर्वी के कार्यालय में प्रदर्शन

रियल इस्टेट रेगुलेटरी ऑथॉर्टी यानि की रेरा। सरकार की एक ऐसी संस्था जो किसी भी अवैध निर्माण संबंधी गतिविधियों पर न सिर्फ नज़र रखती है बल्कि उसके खिलाफ जनहित में फैसले भी लेती है। रेरा की तमाम तरह की सख्ती के बाद भी अवैध रियल एस्टेट का कारोबार लखनऊ में काफी फल – फूल रहा है। फल – फूल रहे इनके अवैध कारोबार में स्थानीय पुलिस की भी भूमिका संदिग्ध है। आरोप है कि संदिग्ध पुलिस कर्मियों की भूमिका के चलते है अवैध रियल इस्टेट के मालिक बेखौफ होकर किसानों के साथ धोखा करने के साथ ही प्लॉट के नाम पर लोगों की गाढ़ी कमाई का हिस्सा चट कर जा रहे है। ऐसे ही तमाम गंभीर आरोप लगाते हुए भारतीय किसान यूनियन के भानू गुट ने जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र वर्मा की अगुवाई में पुलिस उपायुक्त पूर्वी चारु निगम के कार्यालय में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों का आरोप है कि ऋचा शुक्ला और आशीष पटेल द्वारा अवैध रियल इस्टेट कंपनी कैरीयर ग्रुप के नाम से प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी की जा रही है।

प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत करते पुलिस के अधिकारी 

इससे पहले दोनों आरोपी ब्लैक लिस्टेड कम्पनी शाइन सिटी के कर्मचारी थे। कम्पनी के खत्म होने के बाद दोनों ने कैरियर ग्रुप नाम से एक फर्जी कम्पनी बनाई और शाइन सिटी के नक्से पर चलकर लोगों से ठगी की। अनुमान के मुताबिक अब तक 25 करोड़ रूपये की ठगी दोनों के द्वारा की जा चुकी है। ऋचा शुक्ला और आशीष कुमार पर गोमतीनगर में कई मुक़दमे भी दर्ज है। आशीष पर तो अयोध्या में भी फ्रॉड के कई मामले दर्ज है। इसके बावजूद भी दोनों के द्वारा गोमतीनगर थाने के बगल में ही कार्यालय खोलकर लोगों की गाढ़ी कमाई पर डाका डाला जा रहा है। किसानों का आरोप है कि कथित कम्पनी के पास 5 बीघा जमीन भी नहीं इसके बावजूद भी कई बीघे जमीन का सौदा किया गया। कथित कंपनी के खिलाफ पुलिस उपायुक्त पूर्वी चारु निगम ने कार्रवाई का किसानों का भरोसा दिया है।

पुलिस उपायुक्त पूर्वी चारु निगम ने किसानों को कार्रवाई का दिया भरोसा 

अवैध रियल इस्टेट कम्पनियो के खिलाफ रेरा के द्वारा तमाम तरह की सख्ती के बावजूद भी अवैध रियल इस्टेट का कारोबार लखनऊ में काफी फल – फूल रहा है। ये वो लोग है न इन्हे सरकार का डर है और न ही सरकार की किसी संस्था का इन्हे कोई खौफ है। यही वजह भी है कि ऐसे लोग थानों के बगल में या फिर उसके आस – पास ही अपना कार्यालय बनाकर बड़ी आसानी से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना लेते है। ऐसी जगह पर दफ्तर खोलने का इनका मकसद यह रहता है कि किसी को इनके कारनामों पर शक न हो और यह आसानी से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना सके।

  धीरेन्द्र श्रीवास्तव, जनमत न्यूज़ ( लखनऊ )