छात्रों ने अपनी मांगो को लेकर प्रधानाचार्य के खिलाफ खोला मोर्चा

UP Special News

कौशाम्बी (जनमत):- कौशाम्बी जिले में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय के छात्रों ने प्रधानाचार्य पर शोषण करने का आरोप लगाते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। तकरीबन 100 से अधिक बच्चो ने विद्यालय के प्रिंसिपल, टीचर को परिसर से बाहर निकाल खुद को गेट के अन्दर बंद कर धरने पर बैठ गए। छात्रों द्वारा धरना प्रदर्शन किए जाने की जानकारी मिलते ही एसडीएम पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुँचे और छात्रों को समझने के प्रयाश किया लेकिन छात्र नही माने। छात्रों की मांग है कि दोषी प्रधानाचार्य और शिक्षकों पर कार्यवाही किया जाए। एसडीम के द्वारा कार्रवाई किए जाने का आश्वाशन दिया गया। जिसके बाद छात्रों में धरना प्रदर्शन समाप्त किया।

पूरा मामला करारी थाना क्षेत्र के सेसा स्थित राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय का है। जहाँ विद्यालय में लगभग 500 छात्र पंजीकृत हैं। छात्रों का आरोप है कि वह लोग जेल से बदत्तर जिंदगी जीने को मजबूर है। आवासीय विद्यालय होने के बाद भी उन्हें खाने को गुणवत्ता परख खाना नहीं दिया जाता। इतना ही नहीं छात्रों ने आरोप लगाया कि खाने में उपयोग किए जाने वाले आलू को पैरों से धुल जाता है और रहने के कमरों में बच्चो के बिस्तर, बेहद ख़राब मिले है। कमरों में बिजली की तारे खुली है कभी कोई भी बच्चा मौत के मुह में जा सकता है। पढाई के नाम पर टीचर केवल खाना पूर्ती ही कर चले जाते है। छात्र राज का आरोप है कि कॉलेज कैंपस में सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ नहीं है। जिसके चलते बच्चे काफी बीमार हो जाते हैं और यहाँ छात्रों के बीमार होने पर परिजनों को बुलाया जाता है लेकिन डॉक्टर नहीं बुलाया जाता। कई बार शिकायतों के बावजूद उनकी कोई नहीं सुन रहा है। प्रधानाचार्य भी व्यवस्था में सुधार करने के बजाय छात्रों को गाली गलौच करते है और फेल करने की धमकी दे रहे है। इससे खफा छात्रों ने शुक्रवार की सुबह से ही हड़ताल करने की कवायद शुरू कर दिया। छात्रों ने सुबह करीब दस बजे प्रधानाचार्य समेत पूरे स्टॉप को गेट के बाहर कर ताला जड़ दिया। इसके बाद हंगामा शुरू कर दिया। जानकारी होने पर करारी थाना की पुलिस मौके पर पहुंची और छात्रों को समझने का प्रयास किया लेकिन छात्र नहीं माने और अधिकारियों की बुलाने की मांग करने लगे। राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय के बच्चों द्वारा धरना प्रदर्शन किए जाने की जानकारी मिलते ही एसडीएम मंझनपुर आकाश सिंह मौके पर पहुंचे और छात्रों को समझने का प्रयास किया। घंटो प्रयास के बावजूद भी छात्र विद्यालय प्रशासन पर कार्रवाई किए जाने की आश्वाशन के बाद छात्रों ने धरना समाप्त किया।

एसडीएम मंझनपुर आकाश सिंह के मुताबिक राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय के बच्चे विद्यालय प्रशासन पर लापरवाही और खाना गुणवत्ता विहीन देने का आरोप लगाया है। यहाँ साफ सफाई भी ठीक नही है। रहने लायक कमरे में सफाई नही है। दो दिन के अंदर सफाई करने के निर्देश दिया गया है। खाने की क्वालिटी भी गुणवत्ता विहीन है जिसके लिए गुणवत्तापूर्ण खाना दिए जाने की निर्देश दिए गए हैं उन्होंने बताया कि वह इसकी पूरी रिपोर्ट डीएम को सौंपेंगे और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।