दरोगा और सिपाही के खिलाफ गंभीर धारा में “मुकदमा” दर्ज..

UP Special News

औरैया (जनमत) :-   यूपी के औरैया जिले में दलित महिला के साथ छेड़खानी करने के मामले में एसपी ने सख्त कदम उठाते हुए दरोगा और सिपाही के खिलाफ रिपोर्ट कराई दर्ज । यूपी के औरैया जिले के दिबियापुर थाना क्षेत्र में प्लास्टिक सिटी चौकी के दरोगा ने चौकी में खाना बनाने वाली महिला के साथ अश्लील हरकत की , जब महिला ने खाना बनाने से इनकार किया तो उसके पति के खिलाफ झूठा मुकदमा लिख दिया। पीड़ित की शिकायत के बाद एसपी ने सख्त कदम उठाते हुए दरोगा और सिपाही के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए। दिबियापुर थाना पुलिस ने दोनों आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है।

पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि उसने कंचौसी पुलिस चौकी पर करीब एक वर्ष तक खाना बनाकर सेवा की , बाद में वहां काम छोड़ दिया ,खाना बनाने के कारण प्लास्टिक सिटी के पुलिस वाले उसे जानते पहचानते हैं।
कुछ दिन पहले प्लास्टिक सिटी के दरोगा यशवीर सिंह ने पीड़ित को बुलाया और मुझसे खाना बनाने के लिए कहा , इस पर उसने पत्नी को खाना बनाने के लिए भेजना शुरू कर दिया।

करीब एक सप्ताह खाना बनाने लगी , इसी बीच आरोपी दरोगा यशवीर सिंह उसकी पत्नी से अश्लील हरकत व छेड़खानी करने लगे। यह बात पत्नी ने पति को बताई तो उसने अपनी पत्नी को वहां जाने से मना कर दिया। दरोगा ने पीड़ित को धमकी दी कि यदि पत्नी को खाना बनाने नहीं भेजोगे तो किसी दिन जेल भेज दिया जाएगा। विगत पांच मार्च की शाम करीब साढ़े आठ बजे चौकी प्लास्टिक सिटी के दरोगा यशवीर सिंह व सिपाही धर्मेन्द्र कुमार आए और पीड़ित को साथ में ले गए। थाने ले जाकर उसे बैठा दिया गया। दरोगा ने जाति सूचक गलियां दीं। सात मार्च को पीड़ित को पता चला कि उसके खिलाफ 16 देशी क्वार्टर दिखाकर फर्जी मुकदमा लिख दिया।

पीड़ित ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी पुलिस अधीक्षक को दी जिसपर पुलिस अधीक्षक ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दे दिए है ।वहीं इस मामले पर पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने बताया कि मेरे जनसुनवाई में एक महिला आई थी प्रार्थना पत्र दिया था जिसमें उन्होंने कहा कि चौकी प्रभारी प्लास्टिक सिटी ने उनके साथ छेड़खानी की उसका विरोध करने पर उनके पति का चालान कर दिया गया, प्रकरण की गंभीरता के दृष्टिगत तत्काल मेरे द्वारा जांच एडिशनल एसपी को स्थगित की गई स्वयं मौके पर जाकर उन्होंने जांच की है जांच अखियां अपेक्षित है इसमें प्रकरण गंभीर था इसको देखते हुए अभियोग भी पंजीकृत कर लिया गया था 17 मार्च को समुचित धाराओं में अभियोग भी पंजीकृत हो चुका है जांच निष्पक्ष हो जाए.

इसके लिए चौकी इंचार्ज को भी संबंधित थाने से हटाकर अन्य थाने मैं स्थानांतरित कर दिया गया है, प्रथम दृष्टया जो जांच हुई है उसमें पता चला है कि जिस महिला ने शिकायत की थी उनका पति पूर्व में कंचौसी चौकी पर खाना बनाता था इसकी आड़ में वह ठेके से शराब लेकर गांव में बेचता था इसके कारण कोई कभी शिकायत नहीं करता था इसका चालान नहीं हो पाया, परंतु होली के त्यौहार में गत कुछ दिनों में निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही थी इसमें प्लास्टिक सिटी चौकी इंचार्ज के द्वारा इनको रंगे हाथ पकड़ा गया इनके पास से क्वार्टर मिले एक्साइज एक्ट में चालान किया गया, जो पूरी कार्रवाई इनके विरुद्ध पहली बार किसी दरोगा ने की थी उससे रुष्ट होकर उनकी पत्नी ने इस प्रकार का रोग लगाया है फिर भी इसमें जांच बैठाई गई है इसमें अभियोग पंजीकृत कर लिया गया दोनों की निष्पक्ष जांच और विवेचना शीघ्र करने हेतु संबंधित को निर्देशित कर दिया गया है

REPORT- ARUN BAJPAYEE…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…