755 वाहनों पर 3 करोड़ 50 लाख का टैक्स बाकी

UP Special News

हरदोई(जनमत):- लखनऊ जोन स्तर पर हुई वाणिज्यिक वाहनों पर टैक्स बकाये की समीक्षा में हरदोई जिले में सर्वाधिक बकायेदारी पाई गई है। एआरटीओ कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक जिले में 775 वाहनों पर लगभग साढ़े तीन करोड़ का टैक्स बकाया है। एआरटीओ प्रशासन संजीव कुमार सिंह ने बताया कि सभी बकायेदारों को नोटिस भेजकर पक्ष रखने व बकाया जमा करने के लिए 30 नवंबर तक का वक्त दिया गया है। एक दिसंबर के बाद आरसी जारी की जाएगी। जिले में लगभग 25 से 30 हजार वाणिज्यिक वाहन पंजीकृत हैं। इनमें से कई वाहन ऐसे हैं, जिनके मालिक समय पर रोड टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं।

दरअसल डिप्टी जोनल कमिश्नर निर्मल प्रसाद ने दो दिन पूर्व इसकी समीक्षा की थी। इसमें हरदोई में सबसे अधिक राशि बकाया होने पर उन्होंने नाराजगी जताई। हरदोई समेत जोन के अन्य छह जनपदों में भी प्रवर्तन टीमों को अभियान चलाकर बकाया जमा कराने के निर्देश दिए हैं।उपसंभागीय परिवहन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक वर्ष 2016 के बाद से टैक्स जमा न करने वाले ऐसे 775 वाहन चिह्नित किए जा चुके हैं। इन सभी वाहनों पर 25 हजार या उससे अधिक का बकाया है।

इन पर टैक्स के रूप में लगभग तीन करोड़ 52 लाख रुपये बकाया हैं। इन वाहनों में बस, ट्रक, छोटे वाणिज्यिक सवारी वाहन व तीन टन से अधिक क्षमता के भार वाहन शामिल हैं। एआरटीओ प्रशासन संजीव कुमार सिंह ने बताया कि इन सभी वाहन स्वामियों को नोटिस भेजी गई है। सभी को अपना पक्ष रखने व बकाया जमा करने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है। वजह सही होने पर वाहन स्वामी को पेनाल्टी में छूट दी जाएगी। बकाया टैक्स जमा न करने वाले वाहन स्वामियों को एक दिसंबर के बाद आरसी जारी की जाएगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Sunil Kumar