फतेहपुर में हुए “केदारनाथ धाम” के “दर्शन”…

UP Special News

फतेहपुर (जनमत):- यूपी के फतेहपुर जिले में दशहरा महोत्सव के लिए रामलीला कमेटी के लोगों ने केदारनाथ धाम मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनाया है और रात की रोशनी में यह पंडाल जगमगा रहा है और ऐसा प्रतीत हो रहा है की हम केदारनाथ धाम में मौजूद हैं, इस पंडाल को बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के कारीगरों ने अहम योगदान दिया है।

फतेहपुर जिले के बिंदकी कस्बे में कई वर्षों से ऐतिहासिक दशहरा महोत्सव का आयोजन किया जाता है और इस बार रामलीला कमेटी द्वारा दशहरा को कुछ खास बनाने के लिए पंडाल का स्वरूप केदारनाथ धाम मंदिर का दिया गया है जो रात की रोशनी में जगमगा रहा है और श्रद्धालुओं को ऐसा प्रतीत हो रहा है की वह बिंदकी कस्बे में नहीं केदारनाथ धाम में हैं ।

इस पंडाल का निर्माण पश्चिम बंगाल से आए 20 से 25 कारीगरों द्वारा किया गया हैं और यह पंडाल दो हजार स्क्वायर फीट पर बांस से विशाल पंडाल का निर्माण किया गया है , यह पंडाल बनाने का कार्य लगभग एक हफ्ते से चल रहा था और दशहरा महोत्सव का कार्यक्रम 22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक चलेगा ।पंडाल 40 फीट चौड़ा वा 50 फीट लंबा बनाया गया है । इसे केदारनाथ धाम मंदिर का आकार देने के साथ ही इसी पत्थर के रंग का सूती कपड़ा लगाया गया है । जैसे रात की रोशनी इस कपड़े पर पड़ रही है वह बिल्कुल दूर से मंदिर में लगे पत्थर के रंग का दिखाई दे रहा है।

REPORT- BHEEM SHANKAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…