प्रशासन की कार्यवाही के बाबजूद, नियमों के ताक पर रखकर अवैध खनन कर रहे बालू माफिया

UP Special News

जालौन(जनमत):- जिलाधिकारी जालौन के दिशानिर्देशों पर जिले में अवैध खनन को लेकर खनन विभाग की ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी है और विभाग ने कार्यवाही करते हुए करोड़ो रूपये का जुर्माना भी लगाया है। लेकिन वहीं, दूसरी तरफ कुछ घाट संचालक नियमों की अनदेखी कर हैवीवेट मशीनों से नदी की जलधारा का सीना चीरकर अवैध तरीके से खनन कर रहें हैं। इसकी शिकायत जब खनन अधिकारी तक पहुँची तो उन्होंने जांच कराने की बात कही हैं।

वहीं ग्रामीणों और किसानों की माने तो उन्होंने वीडियो जारी कर बताया कि बंधौली 1 के घाट अवैध रुप से खनन कर रहे हैं और यहां की किसानी बर्बाद हो चुकी है। बता दें कि जनपद जालौन की सीमा से लगे बंधौली खंड संख्या 1 के माफ़िया अगल बगल के खंडो खंड संख्या 2 व 9 में भी अवैध खनन को अंजाम दे रहे थे। खनन माफ़ियायो द्वारा अवैध बालू से जुड़े ट्रको को आसानी से दुसरे जिले की सीमा द्वारा पास कराने के लिए यह पुल बनाया गया है।

जिसे प्रशासनिक कार्यवाही के बाद तोड़ा गया। वहीं ग्रामीण ने बताया की बालू माफियाओं द्वारा बंदूको के साये में अवैध खनन किया जा रहा अवैध खनन में लिप्त घाट संचालको को किसी का डर नही है। शिकायतों का कोई असर इन माफ़ियायो पर नही होता बल्कि बालू माफ़ियाओ के द्वारा शिकायत कर्ता को जान से मारने की धमकी मिल जाती है। जिला खनिज अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया की उन्हें जो शिकायत मिलती है उस पर कार्यवाही की जाती है जिले में लगातार अभियान जारी है और जिले में घाट संचालकों के मंसूबों को कामयाब नही होने दिया जाएगा।

Reported By:- Vishnu Pandey

Reported By:- Amitabh Chaubey