डॉ0 बाबा साहेब आंबेडकर का   मनाया गया महापरिनिर्वाण दिवस…

UP Special News

बलरामपुर (जनमत):- पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘‘डॉ0 बाबा साहेब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस‘‘ को समाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने डॉ0 बाबा साहेब आंबेडकर के चित्र पर माल्यापर्ण कर द्धीप प्रज्जवलित किया। साथ ही विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डॉ0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों को बताया कि डॉ0 आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश में स्थित महू नगर सैन्य छावनी में हुआ था। ये रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई क 14वीं अंतिम संतान थे।

इनका परिवार कबीर पंथ को माननेवाला मराठी मूल का था और वो वर्तमान महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में आंबडवे गाँव के निवासी थे। सन् 1907 में, इन्होनें अपनी मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की और अगले वर्ष उन्होनें एल्फिंस्टन कॉलेज में प्रवेश किया जो कि बाम्बे विश्वविद्यालय से संबद्ध था। 1912 तक, उन्होनें बॉम्बे विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान में कला स्नातक प्रात्त की तत्पश्चात बड़ौदा राज्य सरकार के साथ काम करने लगे। 1913 में आंबेडकर जी न्यूयार्क नगर स्थित कोलंबिडया विश्वविद्यालय मे स्नातकोत्तर शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए तीन वर्ष के लिए 11.50 डॉलर प्रतिमाह बड़ौदा राज्य की छात्रवृत्ति प्रदान की गयी थी।

साथ मे यह भी बताया कि दलितों की स्थिति में सुधार लाने के लिए उन्होनें काफी काम किया और छूआछूत जैसी प्रथा खत्म करने में उनकी बड़ी भूमिका थी। इसलिए उनको बौद्ध गुरू माना जाता है। हमारे संविधान को तैयार करने में डॉ0 भीमराव राम जी आंबेडकर की बड़ी भूमिका थी। इसी वजह से वह संविधान निर्माता के तौर पर जाने जाते है। वह बडे समाज सुधारक और विद्धान थे। उनका निधन 6 दिसंबर, 1955 को दिल्ली स्थित उनके घर पर हुआ था। आज इनकी पुण्यतिथि है। उनकी पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

‘‘डॉ0 बाबा साहेब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस‘‘ के अवसर पर विद्यालय में भाषण एवं कला का आयोजन किया गया। भाषण के अन्तर्गत प्राइमरी ग्रुप से श्रेयांस सिंह, सबा फिरदौस, आराध्या श्रीवास्तव एवं विनयाक मिश्रा आदि छात्र-छात्राओं ने अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया। इसी क्रम में सीनियर गु्रप से सादमा आबदीन, स्वरा मिश्रा, सुनैना शुक्ला, यशी पाण्डेय, अदिती भार्गव, पूर्वी गुप्ता, स्नेहाशीष श्रीवास्तव, अंशिका श्रीवास्तव एवं माशू श्रीवास्तव आदि छात्राओं ने डॉ0 भीमराव आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में उनका परिचय अपने-अपने विचारों के द्वारा प्रस्तुत किया।

इसी क्रम में सैयद हलाता जेहरा ने एक बहुत सुन्दर सा डॉ0 भीमराव आंबेडकर का चित्र एवं उनके बारे में प्रस्तुत किया।अन्त में ‘‘डॉ0 बाबा साहेब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस‘‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों की प्रस्तुति को देखकर समस्त प्रतिभागिओं का उत्साहवर्धन किया इस अवसर पर विद्यालय, उप प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा, अध्यापकगण राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज), सहित समस्त अध्यापक/अध्यापिकायें उपस्थित रहे।

REPORT- GULAM NABI…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..