आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया गया बिजली महोत्सव

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अयोध्या के गाँधी सभागार में बिजली महोत्सव मनाया गया। इस महोत्सव के मुख्य अतिथि के रुप में सांसद लल्लू सिंह रहे।कार्यक्रम के दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की दी गई जानकारी डॉक्यूमेंट्री के जरिए ऊर्जा मंत्रालय द्वारा उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को बिजली बचाने के लिए जागरूक किया गया।और सरकार की ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।तो वही डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से वन नेशन वन ग्रेड, अक्षय ऊर्जा क्षमता निर्माण, एनटीपीसी की क्षमता विस्तार को लेकर विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकारों से जुड़ी जानकारी दी गई।

इस बिजली महोत्सव के मौके पर डीएम नीतीश कुमार, नगर निगम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, जिला पंचायत अध्यक्षता रोली सिंह, जिला अध्यक्ष संजीव सिंह महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा के साथ जनपद के आला अधिकारी भी मौजूद रहे। वही जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि ये जो योजनाएँ है भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है। उसके बारे में लोगो को जागरूक करना और  जो लाभार्थी  पर की योजनाओं के बारे में बताना और जो कंवर्सन स्कीम है। इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की जो कॉन्वेर्सन स्कीम है उसके बारे मे बताना ।

इसमे एन0 टी0 पी0 सी0 टांडा की यूनिट का सहयोग रहा है।और इसमें एस0एस0पी0 डिपार्टमेंट ने भी सहयोग किया है विभिन नुक्कड़ नाटक वीडियो की सहायता से सरकार की योजना के बारे में लोगो को जागरूक करना की कैसे इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकते है यही मुख्य उद्देश्य है। बिजली बचत के लिये लोगो को जागरूक करना होगा। अगर हमे पानी के आवश्यता है  तो कैसे हम कम पानी मे अधिक उत्पादकता कर सके है जैसे अगर हम घर पर नही है तो सभी स्विच को ऑफ रखे हम देखते है।सार्वजनिक जगह पर अगर हम रात्रि को घर जाते है।ऑफिस से तो सभी स्विच ऑफ कर देना है। यही सब है छोटी छोटी बातो से ही ऊर्जा की काँसेवसों होता है और हम जानते है एनर्जी ही ऊर्जा का स्त्रोत है। सभी जगह और तरक्की का आधार भी एनर्जी है तो इसी के माध्यम से जितना हम बचत करंगे उतना ही हमारे लिए अच्छा होगा। और आपलोगो के माध्यम से जागरूकता होगा कि कैसे हम बचत करेंगे ।

Reported By:- Azam Khan

Posted By:- Amitabh Chaubey