मैनपुरी में भव्यता से मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष…

UP Special News

मैनपुरी  (जनमत) :- महामंडलेश्वर एवं नव वर्ष महोत्सव समिति के अध्यक्ष स्वामी हरिहरानंद सरस्वती महाराज ने बताया है कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन ही सनातन संस्कृति के पोषक राजा विक्रमादित्य के द्वारा प्रारंभ किया नव संवत्सर ही यथार्थ रूप में नववर्ष है। सैकड़ों वर्षो तक विधर्मियो की दक्षता में जकड़े रहने के कारण सनातन धर्मी भारतीय अपनी संस्कृति से विमुख होते जा रहे हैं और अंग्रेजी नववर्ष को ही अपना नव वर्ष मान बैठे हैं। कुछ वर्षों से जनपद वासियों के परम सहयोग से नव वर्ष महोत्सव समिति द्वारा नव वर्ष के उपलक्ष में धूमधाम से भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस बार संवत 2079 के तदनुसार 2 अप्रैल को दीपक अग्निहोत्री के संयोजक में नगर के करहल रोड स्थित उपवन जैन मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

शोभायात्रा में सनातन धर्म की सभी जातियों के महापुरुषों की झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी। शोभायात्रा में भारतीय सनातन संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली भी कई झांकियां सम्मलित की जा रही है। स्वामी महाराज जी ने अपील की है। नगर सहित जनपद के सभी सनातन प्रेमियों से अनुरोध है कि वह अपनी समस्त परिवार के साथ शोभायात्रा में शामिल हों ताकि आने वाली पीढ़ियां सनातन संस्कृति से विमुख ना हो सके।
इस मौके पर आर एस एस के जिला प्रचारक धर्मेंद्र धवल, नव वर्ष महोत्सव समिति के सचिव सुभाष मिश्रा एवं संयोजक दीपक अग्निहोत्री, सह संयोजक पंकज कुशवाह सहित कई पदाधिकारी लोग मौजूद रहे।

REPORT- GAURAV PANDEY… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…