मेडिकल कालेज में किया गया कोविड की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल

UP Special News

मेरठ (जनमत):-  देशभर में कोरोनावायरस की संभावित लहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिसके बाद आज स्वास्थ्य महकमे के इंतजामों को जांचने के लिए मॉक ड्रिल की जा रही है। मेरठ के लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ में मॉक ड्रिल के दौरान डमी मरीज भर्ती किया गया। साथ ही ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के इंतजाम को भी जांचा गया। मॉक ड्रिल के दौरान पेशेंट भर्ती करने में रिस्पांस टाइम का आकलन सबसे महत्वपूर्ण रहा।

मेरठ का लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज वेस्ट यूपी का एक बड़ा हेल्थ सेंटर है ।कोरोना की पहली और दूसरी लहर तथा तीसरी लहर में मेरठ के इसी मेडिकल कॉलेज में हजारों पेशेंट भर्ती किए गए और ठीक भी हुए। लेकिन एक बार फिर देश पर कोरना वायरस का खतरा मंडरा रहा है ।जिसको लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलर्ट जारी किया है ।साथ ही लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में  रखते हुए और स्वास्थ्य महकमे की हकीकत जानने के लिए मॉकड्रिल किया गया है।

मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पाण्डेय ने बताया कि डब्लू एच ओ की अधिकारी डॉ प्रिय बंसल ने मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया मॉकड्रिल के दौरान 2 मिनट 20 सेकंड में पेशंट एंबुलेंस से निकालकर भर्ती कर लिया गया तथा ऑक्सिजन शुरू कर दिया गया एवम इलाज प्रारंभ कर दिया गया। सभी दवाएं उपलब्ध पाई गई। सह नोडल अधिकारी कोविड डॉ तरुण पाल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में 20 बेड आपातकालीन स्थित कोविड वार्ड में तैयार हैं सभी बेड पर ऑक्सीजन और 5 वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है। यदि कोविड के मरीजों की संख्या बढ़ती है तो सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक के 200 बेड को कोविड अस्पताल में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

नोडल अधिकारी डॉ अरविन्द कुमार ने बताया कि कोविड से संबंधित सभी टीम को भी अलर्ट कर दिया गया है। ताकि आपात स्थिति में किसी भी समस्या से निपटा जा सके। ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट आदि सभी क्रियाशील हैं। इस अवसर पर प्रमुख अधीक्षक डॉ श्याम सुंदर लाल, कोविड नोडल अधिकारी डा अरविंद कुमार, सह नोडल अधिकारी डॉ तरुण पाल, मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पाण्डेय, डा हर्षवर्धन, नर्सिंग स्टाफ, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Reported By:-  Narender Gautam

Posted By:- Amitabh Chaubey