नियमों को अनदेखी कर खुले में फेंकी गई पीपीई किट, सीएमओ बोले होगी जाँच

UP Special News

हरदोई (जनमत):- उत्तर प्रदेश में हरदोई के जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड लाइन विपरीत अस्पताल में इस्तेमाल पीपीई किट को खुलेआम फेंक दिया गया। संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए इस घटना से यहाँ हड़कम्प मचा हुआ है। घटना के बाद नींद से जागे अस्पताल के सीएमएस ने कहा मामले में जाँच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टरों को दी जाने वाली पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट किट का इस्तेमाल के बाद इसका डिस्पोजल कोविड़ गाइडलाइन और बायो मेडिकल वेस्ट नियमों के तहत किया जाना होता है। लेकिन हरदोई के जिला अस्पताल में पीपीई किट को खुलेआम फेक दिया गया जिसके कारण संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। सीएमएस डॉक्टर एके शाक्य ने कहा की इस बात की जांच जरूरी है कि पीपीई किट को किसने फेका है। सीएमएस ने कहा जांच कराकर दोषी पर कार्यवाई की जाएगी।

कोविड गाइडलाइंस के तहत बायोमेडिकल वेस्ट नियमों के अनुसार कूड़े का निस्तारण किया जाना होता है। इसके लिए अस्पताल में लाल, काले, पीले और सफेद रंग के डस्टबिन रखे गए हैं। पीपीई किट को इस्तेमाल करने के बाद हाइपोक्लोराइट के घोल में डुबाया जाता है और बाद में इसे बैग में पैक किया जाना होता है लेकिन हरदोई के जिला अस्पताल इन नियमों का पालन नहीं किया गया।

Posted By :- Sunil Kumar