प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को बढ़ाया जाएगा:- डॉ0 संजय कुमार निषाद

UP Special News

बलरामपुर(जनमत):- कैबिनेट मंत्री मत्स्य विभाग उ0प्र0 डॉ0 संजय कुमार निषाद बलरामपुर जनपद के दौरे पर है। डॉ0 निषाद UPT सभागार में अपने मत्स्य विभाग के अधिकारियों एवं लाभार्थियों के साथ बैठक की और प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ जन जन तक पहुंचाने का निर्देश दिया तथा संबंधित अधिकारियों को मत्स्य विभाग को और दुरुस्त करने को निर्देशित किया।

डॉ0 निषाद ने बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लाभ लेने के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई थी किन्तु व्यापक प्रचार प्रसार ना होने के चलते सभी ग्रामीणों क्षेत्रो में जानकारी प्राप्त नहीं हुई है जिसको लेकर मत्स्य विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर 15 दिन योजनाओं के लाभ के लिए बढ़ाने का निर्देश दिया है।

डॉ0 निषाद ने बताया कि 16 हजार लोगों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये का अनुदान देकर लाभांवित किया जाएगा। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री  की मंशानुसार महिला उत्थान और SC/ ST वर्ग को 60 फीसदी अनुदान दिया जाएगा और सामान्य वर्ग को 40 फीसदी अनुदान देकर लाभांवित किया जाएगा। डॉ0 निषाद ने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ केवल धनी वर्ग के लिए नही है, किन्तु इसके विपरीत गाँव के गरीब के लिए योजनाए बनाई गई और लाभ देने के लिए गरीब मछुआ परिवार के लिए निशुल्क मछुआ बीमा योजना लागू की गई है।

डॉ0 निषाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के 100 दिन पूरे होने पर बताया कि प्रदेश में मत्स्य विकास की अपार संभावनायें है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में गरीब मछुआ समुदाय के व्यक्तियों जिनकी आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति सुदृढ़ नहीं है या वह भूमिहीन है तो भूमिहीन व्यक्तियों को कोल्ड चेन की परियोजनाओं यथा साइकिल विथ आइस बाक्स, मोटर साइकिल विथ आइस बाक्स, थ्री व्हिलर विथ आइस बाक्स की सुविधा दी जा रही है। डॉ0 निषाद ने बैंकयार्ड आर0ए0एस0 की जानकारी देते हुए मत्स्य गतिविधियों से जुड़ने हेतु मछुआ समाज के लोगों से अपील भी की। साथ ही उन्होंने बडे़ मत्स्य पालक/मत्स्य व्यवसायियों से यह भी अनुरोध किया कि अपने आस पास के गरीब व निर्बल व्यक्तियों को मत्स्य पालन से लाभ हेतु प्रेरित करें ताकि उनके मत्स्य पालन तालाब/यूनिट से दिन प्रतिदिन मछलियों का क्रय कर अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकें तथा उत्पादन स्थल पर उत्पादक को भी अधिक से अधिक आय प्राप्त हो सके।

डॉ0 निषाद  ने बताया कि मछुआ आरक्षण के मुद्दे को लेकर निषाद पार्टी अस्तित्व में आई थी, और अपने मुद्दे को लेकर आज भी अडिग है, आरक्षण के मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा हो रही है पूर्व की सरकारों ने आरक्षण के मुद्दे पर केवल राजनीति की है और आरक्षण को उलझा कर जटिल बना दिया है। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और मुख्यमंत्री निषाद आरक्षण के मुद्दे को लेकर गंभीर है जल्द ही सुखद परिणाम सामने होंगे।

डॉ0 निषाद बलरामपुर दौरे के दौरान प्रसिद्ध देवीपाटन मंदिर में दर्शन कर साथ ही देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की, डॉ0 निषाद ने देवीपाटन मंदिर के महंत से मुलाकात भी की इस दौरान अभिषेक प्रताप शाह, सांसद, कपिलवस्तु(नेपाल),  दृघ नारायण पाण्डेय, सांसद कपिलवस्तु(नेपाल), और राजेश गैवाली, लुम्बनी डेवेलपमेंट ट्रस्ट के सदस्य(नेपाल) मौजूद रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Gulam Nabi