“प्राइमरी स्कूल” से घर लौट रहे “बच्चों” पर गिरी “दिवार”

UP Special News

 अलीगढ़ (जनमत ) :-  यूपी के अलीगढ़ जिले के थाना दादों क्षेत्र में इलाके के गाँव  हुसैनपुर शाहजहाँपुर  में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है बताया जा रहा है कि बरसात के मौसम में स्कूली बच्चे प्राइमरी स्कूल से पढ़ने के बाद अपने घर वापस लौट रहे थे। उसी दौरान एक निर्माणाधीन मकान की दीवार बरसात होने के चलते भरभरा कर दीवार के पास से गुजर रहे स्कूली बच्चों के ऊपर गिर पड़ी। बताया जा रहा है कि दर्दनाक हादसे में निर्माणाधीन मकान के नीचे करीब 6 स्कूली बच्चे दब गए जिसमें 2 स्कूली बच्चों के मलबे के नीचे दब कर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई तो वही 5 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।

 

हादसे के बाद ग्रामीणों में चीख-पुकार और भगदड़ मच गई मौके पर इकट्ठा हुए लोगों के द्वारा निर्माणाधीन मकान के मलबे में बच्चों के दबे होने की सूचना पुलिस को दी गई सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी जेसीबी मशीन के साथ मौके पर पहुंचे और जेसीबी मशीन समेत ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए मलबे में दबे स्कूल बच्चों को बाहर निकाला गया और आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छर्रा में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि 2 स्कूली बच्चों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि पांच मासूम स्कूली बच्चों की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना दादों क्षेत्र में उस वक्त दर्दनाक हादसा सामने आया है। जब थाना दादों क्षेत्र के हुसैनपुर शहजादपुर गांव में तेज बारिश के चलते एक निर्माणाधीन मकान की दीवार भरभरा कर गिर पड़ी। बरसात में भरभरा कर निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने के चलते स्कूल से पढ़ कर लौट रहे कई बच्चे दीवार के मलबे के नीचे दब गए। जिसमें 2 स्कूली बच्चों की दीवार के मलबे के नीचे दब कर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। तो वही 4 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। निर्माणधिन मकान की दीवार के नीचे दबे स्कूली बच्चों को देख लोगों में चीख-पुकार और कोहराम मच गया। जिसके बाद चीख-पुकार की आवाज सुनकर मौके पर इकट्ठा हुए ग्रामीणों के द्वारा पीड़ित परिजनों के साथ मिलकर मलबे के नीचे दबे बच्चों को निकालने की कोशिश शुरू की गई।

तो वहीं ग्रामीणों के द्वारा निर्माणाधीन मकान की दीवार के नीचे कई स्कूली बच्चे दवे होने की सूचना इलाका पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई। बरसात के मौसम में बच्चों के ऊपर मकान की दीवार गिरने की सूचना मिलते ही एसडीएम समेत थाना दादों थानाअध्यक्ष भारी पुलिस फोर्स के साथ जेसीबी मशीन लेकर मौके पर पहुंचे और जेसीबी मशीन समेत ग्रामीणों की मदद से दीवार के मलबे के नीचे दबे मासूम बच्चों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए निकाला गया। मलबे में दबे स्कूली बच्चों को निकालकर आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छर्रा में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि इस दर्दनाक हादसे में दो मासूम स्कूली बच्चों की मौके पर ही मलबे के नीचे दब कर दर्दनाक मौत हो गई। जबकि 4 बच्चे गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

इस पूरे मामले पर एसडीएम अतरौली का कहना है कि क्षेत्र के हुसैनपुर शहजादपुर गांव निवासी अतर सिंह पुत्र सोरन सिंह के द्वारा सड़क किनारे मकान का निर्माण कराया जा रहा था। बरसात होने के चलते करीब 12 फुट की दीवार सड़क किनारे पानी में खेल रहे करीब 6 बच्चों के ऊपर भरभरा कर गिर गई।जिसमें एक 11 वर्षीय बच्चें कालू पुत्र रामपाल सिंह की मलबे के नीचे दब कर मौके पर ही मौत हो गई।जबकि 8 वर्षीय बच्चे अभिषेक पुत्र तालेवर सिंह ने उपचार को ले जाते हुए रास्ते में दम तोड़ दिया जिसके चलते उसकी मौत हो गई ओर चार अन्य बच्चों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Reported By – Ajay Kumar 

Published By – Vishal Mishra