लेखपाल की मनमानी से नहीं मिल रहा किसान को मुआवजा

UP Special News

अम्बेडकर नगर (जनमत):- किसान की भूमि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे में अधिग्रहित होने के बावजूद क्षेत्रीय लेखपाल की मनमानी एवं सुबिधाशुल्क की माँग पूरी न होने के कारण किसान को अब तक मुवावजा नहीं मिला फिर भी सड़क निर्माण में किसान की जमीन पर जबर्दस्ती निर्माण कार्य किया जा रहा है । मालूम हो आलापुर तहसील अंतर्गत ग्राम टंडवा जलाल से होकर गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे गुजर रहा है|

जिसमे कुछ किसानों की जमीन बिना रजिस्ट्री कराये ही सड़क मार्ग में कब्जा कर ली गयी है जिसके रजिस्ट्री एवं मुवावजा के लिये किसानों से क्षेत्रीय लेखपाल सुबिधा शुल्क की माँग कर रहे हैं। क्षेत्रीय लेखपाल की कारगुजारियों से पीड़ित किसान रामसुमेर पुत्र अम्बर,भीमसेन पुत्र रामसुमेर निवासी ग्राम टंडवा जलाल ने मुख्यमंत्री सहित जिलाधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के पास शिकायती पत्र भेजकर रजिस्ट्री करवाकर मुवावजा दिलाने एवं सम्बंधित लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने की मांग की है ।

मुख्यमंत्री सहित सम्बंधित उच्चाधिकारियों से की गई शिकायत में भीमसेन पुत्र रामसुमेर ने आरोप लगाया है कि लेखपाल ने गाटा 386को सड़क किनारे स्थित दिखाकर कुछ लोगो को अधिक मुवावजा दिलाया जबकि उसी गाटे से सटे 385 के भूस्वामियों को सुविधा शुल्क न देने पर न्यूनतम मुवावजा दिया गया। गाटा संख्या 388 के भूस्वामी रामसुमेर से क्षेत्रीय लेखपाल रमेशचन्द्र कन्नौजिया रजिस्ट्री करवाने और मुवावजा दिलाये जाने के एवज में सुविधा शुल्क के रूप में 10 लाख रुपये की माँग कर रहे हैं अन्यथा की स्थिति में जमीन फ्री में एक्सप्रेस वे में अधिग्रहित करने की पीड़ित किसान को धमकी दे रहे । आरोप के सम्बन्ध में क्षेत्रीय लेखपाल रमेशचन्द्र कन्नौजिया ने कहा कि आरोप  झूठा और बेबुनियाद है।

Reported By:-Pankaj Tripathi