किसान हमारा अन्नदाता है:- केशव प्रसाद मौर्य

UP Special News राजनीति

लखनऊ (जनमत):- उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में सरसौल ब्लाक के अन्तर्गत सरस्वती बी0एड0 महाविद्यालय रुमा में पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी की जयन्ती के अवसर पर ‘‘सुशासन दिवस‘‘ तथा किसान सम्मेलन  कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। किसान सम्मेलन में अपने उद्बोधन में उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी की जयन्ती को सुशासन दिवस के रुप में मनाया जा रहा है। उन्होंने गरीबो, किसानो के हित में अनेकों महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। उन्होने कहा कि किसान का हित सर्वापरि है, किसान हमारा अन्नदाता है। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में लाया गया नया कानून किसानों के हित एवं उनकी आय को बढ़ाने वाला है, जिसके अन्तर्गत किसान अपनी फसलों को कहीं भी बेंच सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजनान्तर्गत 09 करोड़ किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ से अधिक की नई किस्त का हस्तांतरण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितो में अनेकों महत्वपूर्ण योजनाये संचालित की हैं,जिसमें किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अनेकों योजनायें चल रही हैं। जिनका लाभ किसानों एवं गरीबों को बिना किसी बिचैलियों के पारदर्शी ढंग से योजनाओं की पूरी धनराशि सीधे किसानों के खातों में मिल रही है।

मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केन्द्र में सरकार बनने के बाद गरीबो के लिये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया गया, उन्होंने कहा कि गरीबो को बिजली उपलब्ध कराने के लिये सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना तथा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण योजना सहित गरीबों के उत्थान के लिये केन्द्र सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनके हितों में योजनाये चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि जब-जब कोई दैवीय आपदा आयी है ,जल्द से जल्द केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को भरपूर मुआवजा दिलाने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि नहरों व नलकूपों का जाल बिछाने का कार्य,घर-घर नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में सड़को को गढ्ढा मुक्त किया गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रो में 18 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है एवं इसके साथ ही भय को समाप्त करके सुरक्षा एवं कानून का वातावरण बनाया गया है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में  देश को दुनिया में नम्बर एक के स्थान बनाने के लिये तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है, कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु पूरे देश में लाकडाउन लगा था उस समय लाखों मजदूर दूसरे प्रदेशों से अपने घरों में वापस जा रहे थे, उनके खाने पीने की व्यवस्था के लिये जिन लोगो ने जो सेवा की है उन सभी लोगो को मै हृदय से अभिनंदन करता हूँ।

उन्होंने इस अवसर पर जनपद के दो किसानों को मौके पर ही ट्रैक्टर प्रदान किये तथा इसी के साथ 13 किसानों को कृषि यंत्रो का वितरण किया। इस अवसर पर विधायकगण महेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र मैथानी, जिलाध्यक्ष भाजपा दक्षिण डॉ0 बीना आर्य पटेल, महेश द्विवेदी जी, कौशल दीक्षित, महामंत्री प्रमोद मिश्रा, शिवराम सिंह सहित जिलाधिकरी आलोक तिवारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीतिन्दर सिंह सहित हजारों की संख्या में कृषकगण उपस्थित रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey/ Dhirendra Bahadur Srivastav