अयोध्या धाम के सौंदर्यीकरण लेकर निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरु

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- अयोध्या धाम के सौंदर्यीकरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किये गए शिलान्यास को लेकर निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी शुरु कर दिया गया है। अयोध्या धाम की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप स संचालित करने के लिए राम जन्मभूमि परिसर के ही निकट जोन कार्यालय बनाए जाने की भी तैयारी है। साथ ही अयोध्या धाम में राम मंदिर तक आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन पार्किंग सहित सड़क चौड़ीकरण में प्रभावित हो रहे व्यापारियों के लिए दुकानों की भी व्यवस्था बनाई जा रही है। जिसको लेकर अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने भूमि पूजन कर शुभारंभ किया है।

अयोध्या में टेढ़ी बाजार व रेलवे स्टेशन रोड पर सैकड़ों की तादाद में दुकाने वह पार्किंग की व्यवस्था को बनाए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा भूमि पूजन कर इसका शुभारंभ किया है अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर लगभग 5 करोड़ की लागत से 36 दुकाने व वाहन पार्किंग बनाई जा रही है इसके साथ ही अयोध्या में वर्षों से किराए पर चल रहे जोन कार्यालय को भी इस बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर स्थानांतरित किए जाने की भी व्यवस्था बनाई जा सकती है तो वही टेढ़ी बाजार पर भी सैकड़ों दुकानें बा बड़ी पार्किंग की व्यवस्था बनाए जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है और 2022 में ही इन दोनों कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। वही अयोध्या में स्टेशन रोड स्थित कौशलेश कुंज पर मल्टी कार पार्किंग के साथ अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण में प्रभावित व्यापारियों को दुकान आवंटित करने के लिए यह योजना बनाई गई थी।

जिस पर पूर्व में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शिलान्यास कर दिया गया था आज औपचारिकता के रूप में पूजन के बाद इस कार्य को प्रारंभ किया गया है। अयोध्या में यह दूसरा स्थान है। जहां पर कार पार्किंग और दुकानों को बनाए जाने का कार्य किया जाएगा। और शीघ्र ही इस कार्य को पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही इस स्थल के आसपास राम मंदिर के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बैठने की व्यवस्था शौचालय व विश्राम की व्यवस्था व पीने वाले पानी की व्यवस्था को भी बनाया जाएगा।विशाल सिंह ने बताया कि बिल्डिंग बड़ी है इसलिए इसमें प्रयास किया जा रहा है। कि इसके टॉप फ्लोर पर एक ऑफिस कभी स्ट्रक्चर निकाला जाए और नगर निगम के जोन कार्यालय जो आज कई वर्षों से किराए के बिल्डिंग में चल रहा है उसे भी स्थानांतरित किया जा सके।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Azam Khan