डीएपी खाद को लेकर जनपद में मचा हाहाकार

UP Special News

सिद्धार्थनगर(जनमत):- सिद्धार्थनगर जिले में डीएपी खाद को लेकर हाहाकार की स्थिति उत्पन्न हो गई है । सरकार के दावों के बावजूद किसानों को समुचित मात्रा में खाद उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ज्यादातर खाद गोदामों पर खाद नहीं है , जहां है वहाँ किसानों को रात से ही लाइन लगानी पड़ रही है। लेकिन स्थानीय प्रशासन खाद की किल्लत को मानने को तैयार नहीं है। जबकि बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी खाद की कमी एक-दो दिन में दूर कर दी जाएगी ऐसा दावा कर रहे हैं।

                                                                                (सतीश द्विवेदी, बेसिक शिक्षा मंत्री)

सिद्धार्थनगर जिले के सरकारी खाद की दुकानों पर आप को किसानों की ऐसी ही भीड़ देखने को मिलेगी। यह वक्त गेहूं व अन्य जाड़े की सब्जियों के बुआई का है। किसानों को मौजूदा समय में डीएपी खाद की सख्त जरूरत है और डीएपी खाद सरकारी दुकानों से गायब है। हालत ये है कि अगर गोदामो पर खाद आता भी है तो इतना कम की कुछ रसूख वालों को ही मिल पाता है। आम किसान खाद के लिए घंटों यहां तक की रात से ही लाइन लगाने को मजबूर हैं। रात भर ठण्ड में गुजारने के बाद भी इसकी गारंटी नहीं होती कि सुबह उन्हें खाद मिलेगी ही।

वही डुमरियागंज तहसील के एसडीएम प्रमोद कुमार के अनुसार खाद हर जगह उपलब्ध है अगर कहीं कालाबाजारी हो रही है तो उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।जबकि इटवा विधानसभा क्षेत्र के विधायक बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने खाद की कमी को जल्द ही दूर करने की बात कहते हुए कहा कि रेल के माध्यम से बस्ती में भारी मात्रा में खाद पहुंच गई है वहां से सिद्धार्थ नगर सहित आसपास के जिलों में यह खाद जानी है एक-दो दिन में खाद की कमी हर जगह पूरी हो जाएगी|

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Dharamveer Gupta