वृंदावन विकास प्राधिकरण ने ” कोषदा मंदाकिनी” की 12 मंजिला इमारत को किया “सील”… 

UP Special News

मथुरा (जनमत):- यूपी के मथुरा  जनपद में लम्बे समय से रियल एस्टेट कारोबारियों द्वारा सरकारी नियम क़ानूनों को ताकपर रखकर अवैध कॉलोनियों के निर्माण का सिलसिला बदस्तूर जारी बना हुआ है जिस पर आवास एवं शहरी नियोजन विभाग उत्तर प्रदेश शासन के अधीन कार्यरत मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण द्वारा सघन कार्यवाही नही किये जाने से ऐसे अवैध निर्माणों पर अंकुश नहीं लगने से प्राधिकरण पर सवाल भी उठते रहे हैं, हालांकि मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण कभी कभार किसी अवैध निर्माण पर कार्यवाही को अंजाम देकर प्राधिकरण के होने का एहसास भी कराता रहता है.

 

इसी श्रृंखला में मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के द्वारा वृन्दावन में बड़ी कार्यवाही कर कोषदा मन्दाकिनी के 12 माले की बिल्डिंग को सील किया गया है. दरअसल मथुरा के वृन्दान में जहाँ एक तरफ सरकार का बहुप्रतीक्षित बांके बिहारी कोरिडोर का निर्माण को लेकर तेजी से कार्य किया जा रहा है वही दूसरी तरफ  अनाधिकृत अवैध निर्माण और नियमो के विपरीत बने व्यावसायिक होटलो पर वृन्दावन विकास प्राधिकरण ने कार्यवाही में  आखिरकार तेजी दिखाई है.

आपको बता दे कि  नियमो के विपरीत अवैध रूप से संचालित  इस  बिल्डिंग और इसमें संचालित होटल से सम्बंधित  शिकायत  मुख्यमंत्री को किया गया. जिस पर मामले की गंभीरता को देखते हुए  अपर मुख्य सचिव आवास को अवैध निर्माण को गिराने के निर्देश दिये गये. जिसके बाद   कोषदा मन्दाकिनी के  12 माले की बिल्डिंग को फिलहाल सील करने की कार्यवाही वृन्दावन विकास प्राधिकरण ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए एक टावर को सील किया  जिसमे आवासीय में होटल चलाने का आरोप था.

जानकारी के मुताबिक इस मामले की जो शिकायत  की गयी थी उसमे बताया गया था कि आवासीय के स्थान पर व्यवसायिक प्रयोग होने और बिल्डिंग में कदम स्प्रिटयूअल स्टे रिसोर्ट के अवैध संचालन उत्तर प्रदेश नगर योजना विकास अधिनियम 1973 की सुसंगत धाराओं और उत्तर प्रदेश अपार्टमेंट एक्ट 2010 के प्रवाधानो का उल्लंघन किये जाने की बात कही गयी थी.

 

जिसपर  वृंदावन विकास प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि कोषदा मंदाकिनी के ओनरों द्वारा गलत तरीके से बिल्डिंग का निर्माण कराया गया है इतना ही नहीं नियमों को तक पर रखते हुए कोषदा  बिल्डर द्वारा मंदाकिनी बिल्डिंग को आवासीय दिखाकर उसके अंदर होटल चलाने  का गलत तरीका अपनाया है जिसकी शिकायत लगातार विकास प्राधिकरण को मिल रही थी आज वृंदावन स्थित मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकार द्वारा कोषदा मंदाकिनी मैं बने 12 मंजिला इमारत को सील करने की कार्यवाही को अमल में लाया गया है.

मथुरा में विकास प्राधिकार द्वारा की गई इस कार्यवाही के चलते  कोषदा  के ओनरों में पूरी तरह हड़कंप मच गया और वह सोर्स जुगाड़ लगाने का प्रयास करते रहे लेकिन मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा उच्च अधिकारियों के आदेश का पालन करते हुए उक्त बिल्डिंग को सील कर दिया गया है और साथ ही वृन्दावन विकास प्राधिकरण ने आगे भी ऐसी ही कार्यवाही जारी रखने और अवैध रूप से संचालित प्रतिष्ठानों  और होटलों व अवैध निर्माणों   पर बड़ी कार्यवाही किये जाने की बात भी कही है.