एसएसपी लखनऊ ने दी यातायात पुलिस कर्मियों को सौगात

Exclusive News UP Special News

लखनऊ(जनमत). यूपी की लखनऊ पुलिस के कप्तान की एक सराहनीय पहल ने यातायात पुलिस कर्मियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है। दरअसल भीषण कर्मी और झुलसा देने वाली धूप के बावजूद पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहे यातायात पुलिस कर्मियों के दर्द को कम करने के लिए लखनऊ के एसएसपी ने उनको एक किट दी है। किट में ऐसे सामान मौजूद है जिससे चिलचिलाती धूप से यातायात पुलिस कर्मियों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही उनके ड्यूटी पॉइंट पर एक छतरी भी लगाईं जा रही है जिससे धूप से बचाव होगा और पुलिस कर्मी बिना वहा से हाथे बेहतर तरीके से अपनी ड्यूटी कर सकेगा।

पारा तकीरबन 45 डिग्री और सूरज मानो आग बरसा रहे है। ऐसे में खुले आसमान के नीचे रहकर राजधानी वासियो के आवागमन को आसान करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।  झुलसा देने वाली धूप में खड़े रहकर लोगो की यात्रा को आसान बनाने वाले ये जाबाज राजधानी लखनऊ के यातायात पुलिस कर्मी है। जिस तरह से ड्यूटी पॉइंट पर खड़े रहकर यह अपनी ड्यूटी करते है अपने आप में यह किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि लखनऊ पुलिस के कप्तान कलानिधि नैथानी की एक पहल से अब इनकी ड्यूटी करने की राह आसान हो जाएगी। दरसअल एसएसपी लखनऊ ने यातायात पुलिस कर्मियों के दर्द को कुछ कम करते हुए उन्हें बड़ी राहत दी है। जिसके तहत यातायात पुलिस कर्मियों को एक पिठ्ठूनुमा बैग दिया गया है।

बैग में धूप से बचाव के लिए कई तरह के सामान है। मसलन हेलमेट, दस्ताने, वॉटर बोतल, चस्मा, फ्लोरोसेंट जैकेट और रेनकोट। बैग इसलिए दिया गया है ताकि इन सामानो का रख रखाव हो और उसका बेहतर इस्तेमाल हो सके। इसके साथ ही इनकी ड्यूटी पॉइंट पर एक बड़ा छाता भी लगाया गया है ताकि इन्हे धूप आदि से राहत मिल सके। इसके अलावा ड्यूटी पॉइंट पर ही पीने के ठन्डे पानी की भी व्यावस्था की जा रही है ताकि पानी के लिए इनको पॉइंट से हटना न पड़े। ऐसा करने के पीछे का मकसद साफ है कि यातायात पुलिस कर्मियों को चिलचिलाती धूप से राहत मिले और ईमानदारी से ड्यूटी पॉइंट पर रहकर ही वह अपनी ड्यूटी कर सके।