बॉडी होगी फिट तो माइंड होगा “सुपरहिट”…

Life Style देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- देश को स्वस्थ्य रखने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का शुभांरभ किया है। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि मेरी ओर से देशवासियों को  खेल दिवस की हार्दिक  शुभकामनाएं. इसी के साथ ही मेजर ध्यानचंद का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी स्टिक ने दुनिया को मुग्ध कर दिया।

जब हम फिटनेस की अपनी यात्रा पर निकलते हैं तो अपनी बॉडी को बेहतर ढंग से समझना शुरु करते हैं। मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जिन्होंने ऐसे ही अपनी बॉडी की शक्ति को जाना है, पहचाना है। इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा है। इसी के साथ ही उन्हें एक बेहतर व्यक्तित्व के निर्माण में मदद मिली है. आप किसी भी प्रोफेशन में हों, आपको अपने प्रोफेशन में एफिशिएंसी लानी है तो मेंटल और फिजिकल फिटनेस जरूरी है।

चाहे बोर्डरुम हो या फिर बॉलीवुड, जो फिट है वो आसमान छूता है। बॉडी फिट है तो माइंड हिट है। ये हैरानी की बात है, लेकिन हम अपने शरीर के बारे में, अपनी ताकत, अपनी कमजोरियों के बारे में बहुत ही कम जानते हैं।फिट इंडिया में जीरो प्रतिशत निवेश है लेकिन इसके रिटर्न असीमित हैं। हमारे अंदर जुनून और इच्छाशक्ति का होना बहुत जरूरी है। सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक दूसरे की कड़ी है।  शारीरिक और मानसिक फिटनेस होना बहुत जरूरी है। इससे के लिए हम सभी को जागरूक होने की ज़रुरत है जिससे हमारे स्वस्थ्य को भी मजबूती मिलेगी और हमारा भविष्य भी स्वस्थ्य और मजबूत होगा.