कोरोना वायरस को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे की अनोखी पहल

कोरोना वायरस को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे की अनोखी पहल

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- कोरोना वायरस ने चीन से शुरू होकर धीरे धीरे  पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है, वही दूसरी तरफ भारत में भी तेजी से ये अपने पैर पसार रहा है। वहीँ कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कि लोग इसे लेकर जागरूक ही नहीं हैं या फिर इसकी जानकारी के अभाव में तरह तरह के तर्क दिए जा रहें हैं|

जिस गति से यह वायरस फैल रहा है उससे कहीं ज्यादा गति से इसे लेकर भय और अफवाहें फैल रही हैं। वही कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा विभिन्न प्रयास किये जा रहे है। जिसमें रेलवे प्रशासन द्वारा ऐशबाग स्थित ट्रेनिंग इस्टीटयूट में क्वारंटाइन(Quarantine) कक्ष बनाये गये है। इसके अलावा बादशाहनगर स्थित मण्डल चिकित्सालय में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में लक्षण पाये जाने के आधार पर उनकी तीमारदारी हेतु 6 बेड का आइसोलेशन(Isolation ward) उपलब्ध है।

ट्रेनों के सभी यात्री डिब्बों के दरवाजों, दरवाजे पर लगे हैण्डिल, सिटकनी तथा डिब्बों के शौचालयों एवं ट्रेनों की पेंट्रीकारों को दिसिंफेक्टान्ट्स(disinfectants) से सेनिटाइज किया जा रहा है। सभी कोचों में हाथ धोने के लिए पर्याप्त मात्रा में साबुन व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। स्टेशन परिसर में लगे एस्केलेटर की रेलिंग, एफ.ओ.बी. की रेलिंग रैंप की रेलिंग, बेंच वाटरबूथ एवं विद्युत स्विच आदि की सफाई स्टीम क्लीनर द्वारा सेनिटाइज किया जा रहा है।

यात्रा के दौरान प्रदान किये जाने वाले लिनेन को सील बन्द लिफाफे में उपलब्ध कराया जा रहा है। हाई पब्लिक कांटेक्ट एरिया में कार्यरत रेलवे कर्मचारियों की संक्रमण से सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में मास्क व सेनिटाइजर उपलब्ध कराये गये है। रनिंग रूम व विभिन्न स्टेशनों पर कोरोना वायरस की जानकारी व बचाव के विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। मण्डल के सभी स्टेशनों पर कोरोना वायरस से बचाव हेतु यात्रियों को जागरूकता संदेशों का प्रसारण जन सूचना प्रणाली के माध्यम से निरंतर किया जा रहा हैं ।

Posted By:- Amitabh Chaubey