दरवाजे पर सो रहे दिव्यांग को जलाकर मार डाला, एक हफ्ते पहले प्रधान से हुआ था विवाद

CRIME UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- गोरखपुर में एक दिव्यांग को जिंदा जलाकर मार दिया गया। वह अपने घर के बाहर सो रहा था। आधी रात दबंगों पड़ोसियों ने आग की लपट उठते देख इसकी जानकारी परिवार को दी। जब तक परिवार के लोग पहुंचे, तब तक दरवाजे पर सोए दिव्यांग सुरेंद्र यादव (25) की जलकर मौत हो चुकी थी। इस घटना से पूरा इलाका दहल उठा।

घटना चौरी चौरा के देवीपुर गांव में रविवार की देर रात की है। आग की लपट उठता देख पड़ोसियों ने इसकी सूचना परिवार को दी। मृतक दिव्यांग की बहन ने भूमि विवाद में प्रधान पर हत्या करवाने का आरोप लगाते हुए उनके पति के खिलाफ केस दर्ज कराया है। वहीं, पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम प्रधान के पति समेत 6 लोगों को हिरासत में लेकर जांच कर रही है।उधर, घटना की सूचना पातेही ADG जोन अखिल कुमार, DM कृष्णा करुणेश,और SSP डॉ. गौरव ग्रोवर ने घटनास्थल पर पहुंचे। अधिकारियों ने पुलिस से इस मामले में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सरकारी जमीन पर पानी टंकी बनवाना चाहता था प्रधान पति

दरअसल, दोनों पैर से दिव्यांग सुरेंद्र के पिता की पहले ही मौत हो चुकी है। मां और भाई  जोगेंद्र के साथ वह घर पर रहता था। उसके घर के पास स्थित सरकारी जमीन पर ग्राम प्रधान के पति लालबचन पानी की टंकी बनवाना चाह रहे हैं। सुरेंद्र और उसके परिवार के लोग इसका विरोध करते थे।

आधी रात जिंदा जला दिया

एक हफ्ते पहले पैमाइश के दौरान प्रधान के पति से सुरेंद्र और उसके पट्टीदारों की कहासुनी भी हुई थी। रविवार की रात में खाना खाने के बाद सुरेंद्र मकान के बाहर चारपाई पर सोया था। रात 1:30 बजे पड़ोसी ने आग की लपट उठता देख शोर मचाया तो परिवार के लोग कमरे से बाहर निकले। उन्होंने देखा कि चारपाई पूरी तरीके से जल चुकी है, सुरेंद्र नीचे मृत पड़ा है।  ज्वलनशील पदार्थ डालकर उसे जलाया गया था।

6 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी

घटना की जानकारी होने पर परिवार के लोगों ने इस सूचना डायल 112 पर दी। सूचना पाते ही पुलिस और फोरेंसिक टीम के साथ डीएम और SSP पहुंच गए। परिवार का आरोप है कि प्रधान के पति ने सुरेंद्र की हत्या कराई है। ASP चौरी चौरा मानुष पारीक ने बताया, ‘तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर किया गया है। प्रधान समेत कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है है। घटना से जुड़े सभी पहलुओं की जांच चल रही है। पोस्टमार्टम और फॉरेंसिक रिपोर्ट सामने आने के बाद स्थिति साफ होगी। जल्द ही घटना का पर्दाफाश किया जाएगा।’

बहन ने दर्ज कराई FIR

मृतक सुरेंद्र तीन भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर था। सबसे बड़ी बहन रीता की शादी पिपराइच के ताज पिपरा गांव में हुई है। छोटा भाई योगेंद्र ट्रक चलाता है। घटना की जानकारी होने पर देर रात चोरी चोरा थाने पहुंची रीता ने प्रधान के पति लाल वचन पर हत्या का केस दर्ज कराया। आरोप है कि पानी टंकी बनवाने का विरोध करने पर उन्होंने सुरेंद्र की हत्या कराई है।

Reported By:- Ajita Singh

Posted By:- Amitabh Chaubey